Move to Jagran APP

यूपी चुनाव: सातवें चरण में 40 सीटों के लिए मतदान जारी, ये हैं अहम आंकड़े

पूर्वी उत्तर प्रदेश की 40 सीटों के लिए बुधवार को मतदान चल रहा है। इस चरण में कुल 1 करोड़, 41 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार इस्तेमाल करेंगे।

By Tilak RajEdited By: Updated: Wed, 08 Mar 2017 10:07 AM (IST)
Hero Image
यूपी चुनाव: सातवें चरण में 40 सीटों के लिए मतदान जारी, ये हैं अहम आंकड़े

नई दिल्‍ली, जेएनएन। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत बुधवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के सात जिलों की 40 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में बुधवार सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

इस चरण में पूर्वांचल के सात जिलों गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र और जौनपुर में मतदान हो रहा है। इस चरण में कुल 535 उम्मीदवार चुनावी रण में उतरे हैं, जिनमें से 47 महिलाएं हैं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश की 40 सीटों के लिए हो रहे मतदान में यहां के 76 लाख से ज्यादा पुरुष और 64 लाख से ज्यादा महिला मतदाताओं सहित कुल 1 करोड़, 41 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार इस्तेमाल करेंगे। सातवें चरण के मतदान के लिए 14658 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इस चरण में तीन नक्सल प्रभावित जिले भी शामिल हैं। सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली में सुरक्षाबल अलर्ट हैं। सातों चरणों के वोटों की गिनती 11 मार्च को होगी।

अंतिम चरण में बसपा के 40, भाजपा के 32, सपा के 31, कांग्रेस के नौ, रालोद के 21, राकांपा के पांच प्रत्याशी हैं। सबसे अधिक 24 उम्मीदवार वाराणसी कैंट सीट से मैदान में हैं, जबकि सबसे कम छह प्रत्याशी केराकत सीट पर हैं।

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में 40 सीटों में से 23 सपा के खाते में गई थीं। बसपा को पांच, भाजपा को चार, कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं।