Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी के साथ ढाका जाएंगी ममता बनर्जी

करीब चार साल पहले सितंबर 2011 में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ बांग्लादेश जाने से अंतिम समय इन्कार कर दिया था। लेकिन अब भारत-बांग्लादेश के रिश्तों में जान फूंकने के लिए जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह व सात जून को ढाका जाएंगे तो

By Sudhir JhaEdited By: Updated: Wed, 13 May 2015 08:31 PM (IST)
Hero Image

कोलकाता, जागरण ब्यूरो। करीब चार साल पहले सितंबर 2011 में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ बांग्लादेश जाने से अंतिम समय इन्कार कर दिया था। लेकिन अब भारत-बांग्लादेश के रिश्तों में जान फूंकने के लिए जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह व सात जून को ढाका जाएंगे तो ममता बनर्जी साथ होंगी।

खबर है कि नौ मई को मोदी के कोलकाता दौरे के समय नजरुल मंच के ग्रीन रूम में ममता के साथ एकांत बैठक में उनसे ढाका दौरे पर साथ चलने के लिए कहा गया था। इस प्रस्ताव को ममता ने स्वीकार कर लिया। माना जा रहा है कि ममता की मोदी के साथ ढाका यात्रा के बाद केंद्र से राज्य सरकार को 3,009 करोड़ रुपये का मुआवजा पैकेज मिलने का रास्ता भी और सुनिश्चित हो जाएगा।

दरअसल, भारत-बांग्लादेश सीमा पर 111 परिक्षेत्रों (छींटमहल) से आबादी को बसाने में संसद ने इस मुआवजे का वादा किया है। वैसे इस साल फरवरी में ममता बनर्जी ढाका दौरे पर गई थीं। उन्होंने बांग्लादेश में कहा था कि वह दोनों देशों के बीच तीस्ता नदी के पानी की साझेदारी और लैंड बाउंडरी एग्रीमेंट पर बने गतिरोध को खत्म करना चाहती हैं।

पढ़ेंः पीएम की सुरक्षा को लेकर उड़ी बंगाल पुलिस की नींद