Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नालंदा से जुड़ने को कई देश इच्छुक

दुनिया की प्रख्यात विद्यापीठ रहे नालंदा विश्वविद्यालय को पुनस्र्थापित कराने में आसियान के कई अन्य देशों ने भी इच्छा जताई है। भारतीय विदेश सचिव रंजन मथाई ने कहा, नालंदा विश्वविद्यालय परियोजना से कुछ और देश जुड़ना चाहते हैं। 2014-15 से यहां शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो सकती है। बकौल मथाई भारत सरकार नालंदा ि

By Edited By: Updated: Tue, 20 Nov 2012 09:43 PM (IST)
Hero Image

नोमपेन्ह [विशेष संवाददाता]। दुनिया की प्रख्यात विद्यापीठ रहे नालंदा विश्वविद्यालय को पुनस्र्थापित कराने में आसियान के कई अन्य देशों ने भी इच्छा जताई है। भारतीय विदेश सचिव रंजन मथाई ने कहा, नालंदा विश्वविद्यालय परियोजना से कुछ और देश जुड़ना चाहते हैं। 2014-15 से यहां शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो सकती है।

बकौल मथाई भारत सरकार नालंदा विश्वविद्यालय पर बिहार सरकार के साथ काम कर रही है। तमाम बौद्ध देश चीन, जापान, सिंगापुर और कंबोडिया इसमें सहयोग कर रहे हैं। कुछ और देश भी इस परियोजना के साथ जुड़ने के इच्छुक हैं। हम बिहार सरकार के संपर्क में हैं और इस बारे में जो भी उचित फैसला करना होगा किया जाएगा। ध्यान रहे कि तीन साल पहले प्रधानमंत्री की जापान यात्रा के दौरान बौद्ध धर्मानुयायी देशों के नालंदा परियोजना से जुड़ने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि नालंदा परियोजना को आसियान का सहयोग मिला है। अब यह परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है और उम्मीद है कि पहले दो विद्यालयों में पढ़ाई का काम 2014-15 के शैक्षणिक सत्र से शुरू हो जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर