Move to Jagran APP

पाक-बांग्लादेश के हिंदुओं को भारत ने दी बड़ी राहत

भारत सरकार ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें वीजा अवधि की समाप्ति के बाद भी देश में ठहरने की इजाजत देने का फैसला किया है। गृह मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी बयान के अनुसार, पाकिस्तान और बांग्लादेश के जिन अल्पसंख्यकों के पास भारत में रुकने

By Rajesh NiranjanEdited By: Updated: Tue, 08 Sep 2015 06:50 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। भारत सरकार ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें वीजा अवधि की समाप्ति के बाद भी देश में ठहरने की इजाजत देने का फैसला किया है।

गृह मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी बयान के अनुसार, पाकिस्तान और बांग्लादेश के जिन अल्पसंख्यकों के पास भारत में रुकने के लिए वैध दस्तावेज नहीं हैं या उनकी अवधि खत्म हो गई है, उन्हें सरकार ने राहत देने का फैसला किया है। 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आए लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

सरकार का कहना है कि उसने यह फैसला मानवीय आधार पर लिया है। सरकार ने सोमवार को इस संबंध में दो अधिसूचनाएं भी जारी कर दी हैं। इस तरह की खबरें आ रही हैं कि बांग्लादेश और पाकिस्तान मूल के कई अल्पसंख्यकों ने धार्मिक उत्पीडऩ के डर से भारत में शरण ले रखा है। इनमें हिंदू, सिख, ईसाई, जैन, पारसी और बौद्ध शामिल हैं।