Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य राज्यमंत्री का इस्तीफा मंजूर

जम्मू, राज्य ब्यूरो। महिला डॉक्टर से छेड़छाड़ के आरोपों का सामना कर रहे कांग्रेस के स्वास्थ्य राज्यमंत्री शब्बीर अहमद खान ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस्तीफे को आगे की कार्रवाई के लिए राज्यपाल एनएन वोहरा को भेजा, जिसे उन्होंने तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया। इस बीच, डीआइजी श्रीनगर (बड़गा

By Edited By: Updated: Sat, 08 Feb 2014 01:50 AM (IST)
Hero Image

जम्मू, राज्य ब्यूरो। महिला डॉक्टर से छेड़छाड़ के आरोपों का सामना कर रहे कांग्रेस के स्वास्थ्य राज्यमंत्री शब्बीर अहमद खान ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस्तीफे को आगे की कार्रवाई के लिए राज्यपाल एनएन वोहरा को भेजा, जिसे उन्होंने तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया। इस बीच, डीआइजी श्रीनगर अफादुल मुजतबा ने कहा कि अगर शब्बीर अहमद खान खुद अपना पक्ष रखने के लिए पुलिस के समक्ष हाजिर नहीं हुए तो उन्हें कानून के मुताबिक गिरफ्तार किया जाएगा। फिलहाल, वह मामले पर कांग्रेस हाईकमान को अपनी सफाई देने के लिए दिल्ली दरबार पहुंच गए हैं।

वहीं राज्य विधानसभा का सत्र शुरू होने से ठीक तीन दिन पहले मंत्री पर लगे गंभीर आरोपों के बाद सरकार को घेरने में जुटे विपक्षी दलों पीडीपी व भाजपा ने शब्बीर खान को फौरन गिरफ्तार करने की मांग की है।

अदालत के निर्देश पर मामला दर्ज होने के बाद शुक्रवार को पार्टी हाईकमान के दवाब में शब्बीर खान ने मुख्यमंत्री आवास जाकर उमर को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उमर ने सोशल साइट ट्विटर पर स्वीकार किया कि इस्तीफा मिल गया है और आगे की कार्रवाई के लिए राज्यपाल को भेजा गया है।

पढ़ें: महिला डॉक्टर से छेड़खानी के आरोप में मंत्री ने दिया इस्तीफा

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार उमर ने सहयोगी पार्टी के मंत्री का इस्तीफा राज्यपाल को सौंपने से पहले कांग्रेस हाईकमान को भी विश्वास में लिया।

वहीं पूछताछ के लिए शब्बीर खान को हिरासत में लेने के लिए भी दवाब बढ़ रहा है। इससे पूर्व गुरुवार की रात शब्बीर अहमद खान अपने घर मंजाकोट में थे। जैसे ही उन्हें अपने खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज होने का पता चला रात एक बजे वह कुछ अंगरक्षकों के साथ जम्मू रवाना हो गए थे।

शब्बीर अहमद खान ने शनिवार को जम्मू में जमानत अर्जी दायर करने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें इसकी इजाजत नहीं मिली। शब्बीर खान की तरफ से सीनियर एडवोकेट बीएस सलाथिया व एडवोकेट मीनाक्षी सलाथिया ने हाईकोर्ट की जम्मू विंग में जमानत अर्जी दायर करने की अनुमति मांगी थी, लेकिन चीफ जस्टिस एमएम कुमार ने अनुमति नहीं दी। चूंकि खान के खिलाफ श्रीनगर में मामला दर्ज हुआ है, लिहाजा चीफ जस्टिस ने श्रीनगर में उपयुक्त कोर्ट के सामने जमानत अर्जी दायर करने को कहा।

क्या था आरोप :-

कश्मीर में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के पद पर तैनात महिला डॉक्टर ने मंत्री के खिलाफ रिपोर्ट में आरोप लगाया था कि 28 जनवरी को शब्बीर खान ने उसे श्रीनगर सचिवालय में अपने कार्यालय में बुलाकर उससे छेड़छाड़ की। महिला डॉक्टर एक अलगाववादी नेता की पत्नी है।

'पुलिस ने मामले में पहले एफआइआर दर्ज क्यों नहीं की। महिला डॉक्टर को न्यायालय में जाने के लिए क्यों मजबूर होना पड़ा। हम चाहते हैं कि तरुण तेजपाल की तरह स्वास्थ्य मंत्री को भी फौरन गिरफ्तार किया जाए।'

-महबूबा मुफ्ती, पीडीपी अध्यक्ष

'हाईकमान के निर्देश पर स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने इस्तीफा दे दिया है। यह कदम मामले में निष्पक्ष जांच के लिए उठाया गया है। महिला डॉक्टर के आरोपों में कितनी सच्चाई है, यह जांच के बाद ही स्पष्ट होगा।'

-रवींद्र शर्मा, कांग्रेस के प्रवक्ता

'महिला से छोड़छाड़ करने पर शब्बीर अहमद खान को जल्द गिरफ्तार किया जाना चाहिए। मामले की निष्पक्ष जांच जरूरी है।'

-बलदेव राज शर्मा, भाजपा विधायक

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर