Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुलायम की यूपी सरकार को झाड़, कहा- जमीन पर कब्‍जा करोगे तो कैसे बनेगी सरकार

सपा प्रमुख मुलायम सिंह ने यूपी सरकार को जमकर खरी-खोटी सुनाई है। उनका कहना है कि यदि सरकार में बैठे लोग ही जमीनों पर अवैध कब्‍जा करेंगे तो अगली सरकार कैसे बनेगी।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Sat, 06 Aug 2016 04:23 AM (IST)
Hero Image

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने शुक्रवार को फिर मंत्रियों, विधायकों कार्यकर्ताओं को खरी-खरी सुनाई। कहा कि जमीन पर कब्जे कर रहे हो, पैसे ले रहे हो, ऐसी शिकायतें हैं। इससे सत्ता में वापसी कैसे होगी। फिर सरकार बनानी है तो सरकार योजनाएं गांव-गांव पहुंचाओ।

जनेश्वर मिश्र की जयंती पर आयोजित सभा में मुलायम सिंह पूरे रौ में थे। जमीनों पर कब्जे, पैसे लेने के इल्जामों के लिए कार्यकर्ताओं को फटकार लगायी तो मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी नसीहतें देने में पीछे नहीं रहे। कार्यकर्ताओं से सवाल किया कि जमीन पर कब्जा बंद करोगे, कमियां दूर करोगे। फिर खुद कहा कि पैसा ले रहे हो पैसा ही कमाना है तो व्यापार करो। राजनीति करना सबसे कठिन काम है। इसमें छोटी-छोटी बातों के लिए आलोचना का सामना करना होता है।

तीसरा दल भी मैदान में, हम सचिवालय में

मुलायम ने कहा कि चुनाव में समय नहीं है। दो पार्टियां पहले से लगी थीं, अब कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी भी निकल पड़ी हैं मगर हमारे विधायक, मंत्रियों को यह तक पता नहीं क्या चल रहा है। सचिवालय से सरकार व संगठन चल रही है। ढेरों विधायकों को यह भी पता नहीं कि सरकार ने जनता की बेहतरी के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चला रखी हैं।

कश्मीर में भड़की हिंसा में अब तक 53 लोगों की मौत, 200 से अधिक घायल

कोई मिलता है तो नाराज क्यों होते हो?

मुलायम ने कहा कि दिल्ली में रहते हैं, मगर सब खबर रहती है। कुछ लोग हमसे दिल्ली मिलने आते हैं तो बताते हैं कि आपसे मिलने से मुख्यमंत्री नाराज होते हैं। मुख्यमंत्री की ओर मुखातिब होकर कहा कि आखिर क्यों नाराज होते हो? अब कार्यकर्ता-नेता नहीं मिलेंगे तो कौन आएगा। पार्टी का टिकट और सिंबल भी हम देंगे, वह हमसे ही मिलेंगे। कहा इस बार जीतने वालों को टिकट देंगे, ऐसे-वैसों को नहीं। कार्यकर्ता अच्छे उम्मीदवारों की पैरवी करें। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में परिवार के पांच लोग ही जीते, इसके लिए जनता को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। प्रत्याशियों, संगठन की भी खामी रही होगी।

बुलंदशहर हाईवे रेप मामले में पीडि़त परिजनों को पुलिस से नहीं न्याय की उम्मीद

महिलाओं को बढ़ाने की जरूरत

मुलायम ने कहा कि देश के पांच सूबों में महिला मुख्यमंत्री हैं, अच्छा काम कर रही हैं। महिलाएं बहुत होशियार हो गयी हैं। अब उन्हें पीछे कर कोई राजनीति नहीं कर सकता। मुख्यमंत्री की ओर इशारा कर मुलायम ने कहा कि पढ़ी-लिखी महिलाओं को साथ जोड़ो और टिकट देकर चुनाव लड़ाओ। संगठन में जोड़ो। नौजवानों को भी महत्व मिलना चाहिए। नौजवान, महिला और किसान साथ हो गये तो दोबारा सरकार बनाने से कोई नहीं रोक सकता।

कांवडि़यों के बारे में ये क्या बोल गए जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव

एमएलसी की सुंदरता पर

एक महिला एमएलसी के नाम लेकर कहा कि एक नेता ने कहा कि वह सुंदर नहीं है, एमएलसी बना दिया। तब मैने जवाब दिया था कि सुंदरता नहीं गुण की सुंदरता देखी जाए, फिर मजाकिया लहजे में जोड़ा कि मैंने यह भी कह दिया था कि सुंदर और गुणी महिला को पार्टी में लाओ तो उसे एमएलसी बनाया जाएगा।

किसान घाटे में

मुलायम ने कहा कि जनेश्वर मिश्र ने समाज को नई दिशा दी। आजीवन गरीबों एवं किसानों के लिए संघर्ष किया। हर कार्यक्रमों में शामिल होने का समय निकालना उनकी विशेषता थी। इसीलिए उन्हें छोटे लोहिया की उपाधि मिली। राज्य सरकार किसानों के लिए काम कर रही है, मगर जरूरत के मुताबिक नहीं है। किसान घाटे में है। गांवों में पक्की सड़क, शौचालयों एवं आवासहीनों के लिए आवास योजना चलाने के लिए सरकार को सराहा।

बुलंदशहर हाईवे रेप मामले में मां-बेटी को यूपी सरकार ने आवंटित किए दो आवास

सपने दिखाकर सत्ता हासिल करने वालों के पास कुछ नहीं: अखिलेश यादव