Move to Jagran APP

जल्द ही मिल सकती है मुंबई को पहली एसी लोकल ट्रेन

महीनों के बाद रेलवे बोर्ड ने निर्णय ले लिया है कि मुंबई की लोकल के लिए 12 वातानुकूलित कोच चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में बनाए जाएंगे। रेल मंत्री सुरेश प्रभु की यह घोषणा कि लोकल ट्रेन के पहले एसी कोच का परीक्षण इस साल मार्च में किया जाएगा

By manoj yadavEdited By: Published: Tue, 13 Jan 2015 08:47 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jan 2015 08:59 PM (IST)

मुंबई। महीनों के बाद रेलवे बोर्ड ने निर्णय ले लिया है कि मुंबई की लोकल के लिए 12 वातानुकूलित कोच चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में बनाए जाएंगे। रेल मंत्री सुरेश प्रभु की यह घोषणा कि लोकल ट्रेन के पहले एसी कोच का परीक्षण इस साल मार्च में किया जाएगा के दो दिन बाद यह निर्णय आया है।

रेल अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली स्थित रेलवे बोर्ड ने आईसीएफ से एसी कोच बनाने और इसके परीक्षण को कहा है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि शहर की ईएमयू ट्रेन के काम को समय पर पूरा करने के लिए कहा गया है। वैसे ट्रेन की बिजली के लिए हाल ही में किए गया परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा हो गया। 12 कोच वाली इस एसी ट्रेन को पश्चिम रेलवे द्वारा 31 मार्च तक शुरू करने की उम्मीद है।

रेलवे बोर्ड ने इसके लिए लेआउट और दूसरी तकनीकी जरूरतों से जुड़े काम को पिछले साल मार्च 2014 तक पूरा कर लिया था। इस ट्रेन को बनाने में 43 करोड़ का खर्च आएगा और इसमें वर्तमान समय में मुंबई लोकल के बराबर ही सीटें भी होंगी। जबकि कुछ कोच बाद में जोड़े जाएंगे।

गौरतलब है कि मुंबई लोकल के लिए एसी ट्रेन की पहली बार घोषणा 2012-13 के बजट के दौरान की गई थी और उस समय इसके मार्च 2013 तक शुरू होने की उम्मीद थी। तब की यूपीए सरकार के अंतर्गत रेलवे मंत्रालय ने इसकी तारीख जुलाई 2014 तक बढ़ा दी थी। हालांकि इन एसी ट्रेनों की कार्ययोजना को मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट से अलग विशेष परियोजना के तहत क्रियान्वित किया जाना था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.