Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलेगी विश्‍व की सबसे सस्‍ती बुलेट ट्रेन !

भारत में मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन विश्‍व की सबसे सस्‍ती बुलेट ट्रेन हो सकती है। इसके लिए जापान की एक टीम काम में लगी हुई है। भारत की इस पहली बुलेट ट्रेन का किराया फर्स्‍ट एसी से कुछ ही महंगा होगा।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Thu, 04 Jun 2015 02:13 PM (IST)
Hero Image

मुंबई। भारत में मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन विश्व की सबसे सस्ती बुलेट ट्रेन हो सकती है। इसके लिए जापान की एक टीम काम में लगी हुई है। भारत की इस पहली बुलेट ट्रेन का किराया फर्स्ट एसी से कुछ ही महंगा होगा। जानकारी के मुताबिक मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली ट्रेन में एसी फर्स्ट का किराया1895 रुपये है। वहीं बुलेट ट्रेन में इसका अनुमानित किराया 2800 रुपये होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जापान की टीम इस बारे में सर्वे कर रही है कि 320 किमी की स्पीड से चलने वाली बुलेट ट्रेन के यात्री कितना किराया दे सकते हैं। इसकी रिपोर्ट अगले माह तक रेल मंत्रालय को सौंप दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक वर्ष 2023 में जब तक मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलना शुरू होगी उस वक्त तक इस रूट पर यात्रा करने वालों की संख्या करीब 40000 तक पहुंच जाएगी। इस कोरिडोर में करीब दस स्टेशन होंगे। इस रूट पर करीब 98 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा

मुंबई-अहमदाबाद के बीच की 534 किमी की दूरी मौजूदा ट्रेनेें करीब आठ घंटे में पूरा करती हैं, जबकि बुलेट ट्रेन यह दूरी महज दो घंटे से भी कम समय में पूरा करेगी। जापान में चलने वाली टोहको शिंकांसेन 713 किमी की दूरी के लिए आठ हजार रुपये वसूलती है। वहीं चीन की झिंगू हाई स्पीड ट्रेन इसी दूरी के लिए पांच हजार रुपये वसूलती है।

पढ़ें: रेलवे मंत्री ने ट्रेन की मां से तो बुलेट ट्रेन की तुलना पत्नी से की

बिगड़ते पर्यावरण पर बोले हर्ष वर्धन, सोलर ट्रेन चलाने पर हो रहा विचार

अब चलेंगी सुविधा ट्रेनें,मिलेंगे सिर्फ कंफर्म व आरएसी टिकट