Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय सीमा पर चीन ने लगाए रडार

लेह। लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) हवाई पट्टी पर भारत द्वारा गत अगस्त में विशाल मालवाहक विमान सी-130जे सुपर हरक्युलिस उतारने का जवाब देते हुए चीन ने अपनी सीमा में रडार स्टेशन स्थापित किया है। भारत ने इस पर आपत्ति जताई है। रणनीतिक और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण डीबीओ के पास चीन द्वारा बनाए जा रहे ढांचे की निगरानी करने

By Edited By: Updated: Mon, 04 Nov 2013 09:21 PM (IST)
Hero Image

लेह। लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) हवाई पट्टी पर भारत द्वारा गत अगस्त में विशाल मालवाहक विमान सी-130जे सुपर हरक्युलिस उतारने का जवाब देते हुए चीन ने अपनी सीमा में रडार स्टेशन स्थापित किया है। भारत ने इस पर आपत्ति जताई है।

पढ़ें: संयुक्त अभ्यास के लिए भारतीय सैनिक चीन में

रणनीतिक और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण डीबीओ के पास चीन द्वारा बनाए जा रहे ढांचे की निगरानी करने वाले भारतीय तकनीकी विशेषज्ञों का कहना है कि यह रडार स्टेशन हो सकता है। इस मुद्दे को भारत ने नियमित सीमा बैठक में पड़ोसी देश के समक्ष उठाया। हालांकि, चीन ने इसे मौसम केंद्र बताया। भारत ने चीन के दावे पर संदेह व्यक्त करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में कोई आबादी नहीं है, ऐसे में मौसम केंद्र बनाने का कोई तुक नहीं बनता। तकनीकी विशेषज्ञों के मुताबिक यह ढांचा पहले नहीं था। हालांकि, अभी तक इससे कोई संकेत जारी होने या पाने का प्रमाण नहीं मिला है।

चीन के रुख को देखते हुए भारत ने 43 साल बाद वर्ष 2008 में विश्व की सबसे ऊंची डीबीओ हवाई पट्टी को फिर से शुरू किया तब एक मालवाहक जहाज एएन-32 को यहां उतारा गया था। इस साल 20 अगस्त को भारतीय वायुसेना द्वारा इस पट्टी पर 20 टन तक का साजो-सामान ले जाने में सक्षम विमान सी-130जे सुपर हरक्युलिस को सफलतापूर्वक उतारने के बाद चीन ने कथित मौसम केंद्र के निर्माण में तेजी लाई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर