Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

26/11 मामले में 12 अभियुक्तों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी

एक स्थानीय अदालत ने बुधवार को मुंबई आतंकी हमला मामले में लश्कर-ए-तैयबा संचालक सैयद जबिउद्दीन अंसारी उर्फ अबू जुंदाल सहित बारह अन्य अभियुक्तों के खिलाफ गैरजमानती वारंट [एनबीडब्ल्यू] जारी किया है। जुंदाल ने 26/11 के हमले को अंजाम देने में मुख्य भूमिका निभाई थी।

By Edited By: Updated: Wed, 15 Jan 2014 05:12 PM (IST)
Hero Image

मुंबई। एक स्थानीय अदालत ने बुधवार को मुंबई आतंकी हमला मामले में लश्कर-ए-तैयबा संचालक सैयद जबिउद्दीन अंसारी उर्फ अबू जुंदाल सहित बारह अन्य अभियुक्तों के खिलाफ गैरजमानती वारंट [एनबीडब्ल्यू] जारी किया है। जुंदाल ने 26/11 के हमले को अंजाम देने में मुख्य भूमिका निभाई थी।

विशेष अभियोजक उज्जवल निकम ने पत्रकारों को बताया कि अदालत ने 12 और लोगों के खिलाफ एनबीडब्ल्यू जारी किया है। सभी अभियुक्त कथित तौर पर पाकिस्तान के हैं। आतंकी अजमल कसाब के खिलाफ सुनवाई करने वाली यह अदालत पहले ही 35 आरोपियों के खिलाफ एनबीडब्ल्यू जारी कर चुकी है। इसे मिलाकर 26/11 मामले में वांछित आतंकवादियों की संख्या बढ़कर 47 हो गई है। जिनके खिलाफ एनबीडब्ल्यू जारी हुआ है उनमें मेजर समीर, साजिद मीर उर्फ वाशी और कमांडर याकूब शामिल हैं।

मुंबई में अमेरिकी नागरिक पर हमला

पुलिस के अनुसार, हमले के दौरान पाकिस्तान में स्थापित कंट्रोल रूम में साजिद मौजूद था। 26 नवंबर, 2008 को अंजाम दिए गए इस आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी। मुंबई पुलिस ने पिछले महीने जुंदाल के खिलाफ दाखिल चार्जशीट में बताया कि 26/11 हमले के पहले उसे पाकिस्तान में प्रशिक्षण दिया गया था। जुंदाल 2010 के जर्मन बेकरी बम धमाका मामला सहित महाराष्ट्र के कई मामलों में वांछित है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर