Move to Jagran APP

सुनंदा की कोई संपत्ति हासिल नहीं की : थरूर

पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने केरल हाईकोर्ट को सूचित किया है कि उन्होंने अपनी दिवंगत पत्नी सुनंदा पुष्कर की कोई संपत्ति नहीं ली है। दरअसल यह बयान कोर्ट में उनके लोकसभा निर्वाचन को खारिज करने की मांग करने वाली याचिका पर दाखिल किया गया है।

By Murari sharanEdited By: Updated: Sun, 12 Oct 2014 06:14 PM (IST)
Hero Image

कोच्चि। पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने केरल हाईकोर्ट को सूचित किया है कि उन्होंने अपनी दिवंगत पत्नी सुनंदा पुष्कर की कोई संपत्ति नहीं ली है।

दरअसल यह बयान कोर्ट में उनके लोकसभा निर्वाचन को खारिज करने की मांग करने वाली याचिका पर दाखिल किया गया है। इसमें थरूर पर अपनी दिवंगत पत्नी से विरासत में मिली संपत्ति का चुनावी हलफनामे में खुलासा नहीं करने का आरोप लगाया गया है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि यह पूरी तरह झूठी बात है कि ¨हदू उत्तराधिकारी अधिनियम के प्रावधानों के तहत उन्हें अपनी पत्नी के धन का बड़ा हिस्सा विरासत में मिला जबकि वह एक कनाडाई नागरिक थीं।

थरूर ने बताया कि तिरुअनंतपुरम से पर्चा दाखिल करते वक्त तक उन्होंने अपनी दिवंगत पत्नी सुनंदा की कोई भी संपत्ति नहीं ली थी। चाहे वो व्यक्तिगत रूप से रहीं या उनके बेटे अथवा किसी अन्य रिश्तेदार के साथ संयुक्त रूप से हों। सुरेश कुमार की याचिका पर दाखिल बयान में उन्होंने कहा, 'दिवंगत सुनंदा की चल और अचल संपत्ति अभी तक सुनिश्चित करने योग्य नहीं है और उनकी संपत्ति के उत्तराधिकारी को लेकर अभी अनिश्चितता बरकरार है।'

थरूर ने बताया कि सुनंदा पर यह कानून प्रभावी नहीं होता क्योंकि वह न तो भारतीय नागरिक और न ही ¨हदू उत्तराधिकारी अधिनियम द्वारा शासित व्यक्ति थीं।