Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देवयानी ही नहीं, पहले भी शीर्ष भारतीयों के साथ हो चुकी है बदसलूकी

अमेरिका में भारतीय राजनयिक देवयानी खोब्रागडे की गिरफ्तारी और उनके साथ की गई बदसलूकी के विरोध में भारत सरकार ने कड़ा प्रतिरोध दर्ज कराया है। भारत-अमेरिका के रिश्तों में तनाव का यह कोई पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी शीर्ष भारतीय हस्तियों के साथ अमेरिका में बदसलूकी का मामला प्रकाश में आया हैं। स

By Edited By: Updated: Wed, 18 Dec 2013 04:49 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। अमेरिका में भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरगडे की गिरफ्तारी और उनके साथ की गई बदसलूकी के विरोध में भारत सरकार ने कड़ा प्रतिरोध दर्ज कराया है। भारत-अमेरिका के रिश्तों में तनाव का यह कोई पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी शीर्ष भारतीय हस्तियों के साथ अमेरिका में बदसलूकी का मामला प्रकाश में आया हैं।

संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के स्थायी प्रतिनिधि हरदीप पुरी के साथ ऑस्टिन हवाई अड्डे पर सुरक्षा के नाम पर बदसलूकी की गई। हरदीप पुरी से सुरक्षाकर्मियों ने पगड़ी उतारकर तलाशी लेने की कोशिश की। पुरी ने अपना विरोध दर्ज कराते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बात की। बाद में सुरक्षाकर्मियों को माफी मांगने के लिए बाध्य होना पड़ा।

भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के साथ भी अमेरिका में बदसलूकी का मामला प्रकाश में आ चुका हैं। अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी सुरक्षा जांच के नाम पर प्लेन में बैठे भारतीय पूर्व राष्ट्रपति के जूते और जैकेट तक ले गए। जांच के बाद उनका सामान लौटा दिया गया। हालांकि एयरपोर्ट पर पहले ही कलाम की स्क्रीनिंग हो चुकी थी इसके बादजूद भी अमेरिकी अधिकारियों ने ऐसा किया।

पढ़ें : वीजा धोखाधड़ी में गिरफ्तार भारतीय राजनयिक को मिली जमानत

अमेरिका में भारत की राजदूत मीरा शंकर के साथ अमेरिका के जैक्सन-एवर्स इंटरनेशनल एयर पोर्ट पर बदसलूकी की गई है। मिसीसिपी में हुई इस घटना में साड़ी पहने हुए मीरा शंकर को लाइन से बाहर कर उनकी चेकिंग की गई। साड़ी के चलते ही सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें लाइन से अलग कर उनकी जांच की जबकि मीरा शंकर ने सुरक्षा कर्मियों को यह बताया कि वे राजदूत हैं। राजदूतों को इस तरह की जांच से छूट मिली हुई है।

बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान के साथ भी अमेरिका के एक हवाईअड्डे पर बदसलूकी हो चूकी हैं। सिर्फ अपने नाम और मजहब की वजह से अमेरिका में शाहरुख खान को निशाना बनाया गया। शाहरुख को अमेरिका के नेवार्क एयरपोर्ट पर दो घंटे तक रोक लिया गया। भारतीय दूतावास के दखल के बाद किंग खान की रिहाई हुई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर