Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान कभी कश्मीर हासिल नहीं कर सकता

वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर ने शनिवार को दावा किया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ वर्षों पहले मान चुके हैं कि भारत न कभी कश्मीर को छोड़ेगा और न पाकिस्तान इसे किसी तरह से हासिल कर सकता है।

By Sachin kEdited By: Updated: Sun, 26 Jul 2015 08:05 AM (IST)
Hero Image

जागरण ब्यूरो, श्रीनगर। वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर ने शनिवार को दावा किया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मियां नवाज शरीफ वर्षों पहले मान चुके हैं कि भारत न कभी कश्मीर को छोड़ेगा और न पाकिस्तान इसे किसी तरह से हासिल कर सकता है।

यहां शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में एक एनजीओ द्वारा आयेाजित मीडिया सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में कुलदीप नैयर ने कहा कि मेरी नवाज शरीफ से दोस्ती वर्षों से है। जब वह सऊदी में निर्वासन झेल रहे थे तो मेरी उनसे मुलाकात हुई थी। उन्होंने खुद मुझे कहा था कि न हम कश्मीर को आपसे ले सकते हैं और न आप लोग हमें कश्मीर लेने दोगे।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में दोबारा सत्तारुढ़ होने के बाद नवाज शरीफ का पूरा प्रयास है कि भारत व पाकिस्तान के लोगों के बीच संवाद ज्यादा से ज्यादा हो। पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना को भारत-पाक विभाजन के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए उन्होंने कहा कि मजहब के नाम पर किसी नए राष्ट्र का निर्माण एक बड़ी एतिहासिक भूल है।

जम्मू-कश्मीर के लिए आजादी के विकल्प को सिरे से खारिज करते हुए कुलदीप नैयर ने कहा कि कश्मीर समस्या का समाधान जम्मू-कश्मीर को भारतीय संविधान में यथासंभव स्वायत्तता के विकल्प में ही तलाशा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अविभाज्य हिस्सा है। बेशक आज संचार व संवाद की कोई ज्यादा अहमियत नहीं रही हो, लेकिन प्रतिरक्षा और विदेश मामलों को केंद्र अपने पास रखते हुए अन्य कई मुद्दों पर जम्मू-कश्मीर को स्वायत्तता दे सकता है, लेकिन यह मेरा निजी विचार है।

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें