Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

परेड मार्ग पर कहीं 'लड़खड़ा' न जाएं जवानों की कदम ताल!

आशुतोष, नई दिल्ली। देश की सीमाओं पर दुश्मन के हमले से भी कभी न डिगने वाले जवानों के कदम गणतंत्र दिवस परेड मार्ग पर मौजूदा व्यवस्था के चलते 'लड़खड़ा' सकते हैं।

By Edited By: Updated: Fri, 25 Jan 2013 04:28 PM (IST)
Hero Image

आशुतोष, नई दिल्ली। देश की सीमाओं पर दुश्मन के हमले से भी कभी न डिगने वाले जवानों के कदम गणतंत्र दिवस परेड मार्ग पर मौजूदा व्यवस्था के चलते 'लड़खड़ा' सकते हैं।

परेड मार्ग की सड़कों पर जगह-जगह लेवल का ऊपर-नीचे होना और टूटी हुई सड़क पर बेतरतीब तरीके से लगाई गई मसाले की चेपी से जवानों के कदम-ताल में अंतर पड़ सकता है। यही नहीं लाल किला, जहां पर परेड का समापन होना है, वहां से लेकर आईटीओ के रामचरण अग्रवाल चौक तक मेट्रो के तीसरे चरण का चल रहे काम के चलते टूटी सड़क को छुपाने के लिए चेपी इस तरह लगाई गई है कि वो अपने आप प्रशासन की लापरवाही को बयां कर रही है।

यह आलम तब है जब गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां गत वर्ष नवंबर महीने से चल रही है। प्रशासन ने पूरे परेड मार्ग पर तारकोल की एकसमान परत तक चढ़ाने की जहमत नहीं उठाई है। तिलक मार्ग के बाद मेट्रो का काम चलने से परेड रूट में इस साल बहादुरशाह जफर मार्ग पर बदलाव किया गया है। जिससे परेड मार्ग कई जगह जिग-जैग होकर गुजरने के कोई विकल्प नहीं होगा। परेड मार्ग की सड़क अलग जगहों पर हल्के और भद्दे रंग-रुप में प्रशासन की तैयारियों को मुंह चिढ़ा रही है।

परेड मार्ग को लेकर प्रशासन कितना सजग है इसका अंदाजा राजपथ से इंडिया गेट के बाद की सड़कों का हाल देखने से लग जाता है। सड़कों की गुणवत्ता में असमान लेवल प्रशासन की पोल खोलने लगता है।

मालूम हो कि गणतंत्र दिवस के दिन विभिन्न रेजीमेंट के जवानों का परेड राजपथ से शुरु होकर तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग होते हुए लालकिला तक जाएगी। तिलक मार्ग पर भी कई जगह सड़क का लेवल कदम-ताल को बिगाड़ने वाला है। बहादुर शाह जफर मार्ग पर काफी हाउस सब-वे, दिल्ली गेट स्थित पेट्रोल पंप के सामने की सड़क का लेवल भी प्रशासन की लापरवाही की गवाही अपने आप दे रहा है। यहां से कुछ आगे दिल्ली गेट चौराहे की लालबत्ती पर सड़क के ऊपर लगाई गई चेपी और उसके बाद सुभाष मैदान के आगे सड़क के बीच में उसके लेवल से अलग चमकता सीवर का ढक्कन भी यहां से कदम-ताल मिलाकर निकलने वाले जवानों के कदम-ताल को लड़खड़ाने के लिए तैयार दिखता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर