Move to Jagran APP

केदारनाथ मंदिर में पूजा की तैयारियां शुरू

जागरण संवाददाता, रुद्रप्रयाग। केदारनाथ मंदिर में 11 सितंबर से शुरू होने वाली पूजा की तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। मंदिर समिति के तीन सदस्य मंदिर की सजावट करने में जुट गए हैं। प्रीफैब्रिकेटेड हट निर्माण समेत अन्य बुनियादी सुविधाएं जुटाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। इस काम में मंदिर समीति के साथ प्रशासन भी जुट गया है।

By Edited By: Updated: Fri, 06 Sep 2013 09:28 PM (IST)
Hero Image

रुद्रप्रयाग [जासं]। केदारनाथ मंदिर में 11 सितंबर से शुरू होने वाली पूजा की तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। मंदिर समिति के तीन सदस्य मंदिर की सजावट करने में जुट गए हैं। प्रीफैब्रिकेटेड हट निर्माण समेत अन्य बुनियादी सुविधाएं जुटाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। इस काम में मंदिर समीति के साथ प्रशासन भी जुट गया है।

पढ़ें: प्राधिकरण करेगा केदार यात्रा का संचालन

बदरी-केदार मंदिर समिति ने मंदिर की सजावट का सामान केदारनाथ पहुंचा दिया है और तीन सदस्य मंदिर को सजाने में जुटे हुए हैं। मंदिर समिति को पुजारी, वेदपाठी समेत चौबीस सदस्य ले जाने की अनुमति प्रशासन से मिली है, इसकी लिस्ट तैयार कर दी गई है, जबकि सात सदस्य इसमें तीर्थ पुरोहित समाज से होंगे। प्रशासन ने 142 सदस्यों की टीम बनाई है। इनमें राजस्व विभाग के पन्द्रह, पुलिस के चालीस, नगर पंचायत, जिला पंचायत, ऊर्जा निगम, जल संस्थान, मीडिया के लोगों को शामिल किया गया है। फिलहाल आम श्रद्धालु इस पूजा से दूर ही रहेंगे, क्योंकि वहां पहुंचने की व्यवस्था अभी पूरी नहीं हो पाई है।

केदारनाथ की पूर्व विधायक आशा नौटियाल ने भी प्रशासन से केदारनाथ जाने की अनुमति मांगी थी, लेकिन प्रशासन ने अनुमति नहीं दी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर