Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद- 370 पर रुख में कोई बदलाव नहींः संघ

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की तीन दिवसीय चिंतन बैठक आज से नागपुर में शुरू हो गई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने आज कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद- 370 पर उसके रुख में कोई बदलाव नहीं आया है। संघ ने साथ ही राज्य में भाजपा-पीडीपी के बीच मतभेद को शुरुआती समस्या

By Sudhir JhaEdited By: Updated: Fri, 13 Mar 2015 02:49 PM (IST)
Hero Image

नागपुर। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की तीन दिवसीय चिंतन बैठक आज से नागपुर में शुरू हो गई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने आज कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद- 370 पर उसके रुख में कोई बदलाव नहीं आया है। संघ ने साथ ही राज्य में भाजपा-पीडीपी के बीच मतभेद को शुरुआती समस्या बताते हुए कहा कि इस नए प्रयोग को सफल होने के लिए कुछ समय दिया जाना चाहिए।

संघ के संयुक्त महासचिव दत्तात्रेय होसाबले ने संघ के शीर्ष निकाय की तीन दिवसीय बैठक के पहले दिन कहा कि अनुच्छेद 370 पर संघ का रुख बदला नहीं है, हम इस मुद्दे पर कभी समझौता नहीं करेंगे। हम स्थिति सुधारना चाहते हैं। यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है तो हम निर्णय लेंगे।

बैठक में केंद्र की नीतियों खासकर शिक्षा के क्षेत्र में उसकी नीतियों को आकार देने में आरएसएस की भूमिका पर भी चर्चा होने की संभावना है। संघ शिक्षण संस्थानों के पाठय़क्रमों को लेकर लगातार सरकार के संपर्क में है। वैद्य ने कहा, इस बैठक में करीब 1400 प्रतिनिधि शामिल होंगे जो नए सरकार्यवाह का चुनाव भी करेंगे। बैठक में संगठन के विस्तार के तौर तरीकों पर भी चर्चा होगी।

पढ़ेंः संघ ने पूछा मुफ्ती भारतीय हैं या नहीं ?