Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिमी आतंकियों का प्रशिक्षक एनआइए के हत्थे चढ़ा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के आतंकियों को प्रशिक्षण देने वाले अब्दुल सत्तार को गिरफ्तार किया है। केरल में 2010 में लगे प्रशिक्षण शिविर के सिलसिले में जांच एजेंसी द्वारा फरार घोषित सत्तार के खिलाफ इंटरपोल का नोटिस भी था। गौरतलब है कि आतंकवादी गतिविधिय

By Edited By: Updated: Sat, 03 Aug 2013 09:11 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के आतंकियों को प्रशिक्षण देने वाले अब्दुल सत्तार को गिरफ्तार किया है। केरल में 2010 में लगे प्रशिक्षण शिविर के सिलसिले में जांच एजेंसी द्वारा फरार घोषित सत्तार के खिलाफ इंटरपोल का नोटिस भी था।

गौरतलब है कि आतंकवादी गतिविधियों में शामिल पाए जाने के बाद सिमी को 2001 में गैरकानूनी संगठन घोषित किया गया था। इस संगठन का लश्कर-ए-तैयबा से नजदीकी संबंध पाया गया था और इस पर इंडियन मुजाहिदीन के साथ मिलकर देश में कई आतंकी वारदातों को अंजाम देने का आरोप लगा था।

सूत्रों ने बताया, एजेंसी ने सत्तार को शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी से गिरफ्तार किया। 2010 में एनआइए की प्राथमिकी में कहा गया है कि सिमी के सदस्यों का तीन दिनी प्रशिक्षण शिविर केरल के कोंट्टयम जिले के वागामोन में लगा था। इन कार्यकर्ताओं को शारीरिक अभ्यास, हथियार प्रशिक्षण, रस्सी-पहाड़ पर चढ़ने, मोटरसाइकिल रेस व पेट्रोल बम बनाने का प्रशिक्षण दिया गया था। प्रशिक्षणकर्ताओं ने भारत में जेहाद को लेकर भाषण दिए और प्रशिक्षण पाने वालों को भारत सरकार के खिलाफ जंग छेड़ने के लिए उकसाया। इस मामले में एजेंसी पिछले वर्ष एर्नाकुलम की एक विशेष अदालत में 38 अभियुक्तों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है। इनमें 35 आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर