Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रेन में अब एसएमएस से बुक कराएं भोजन

बहुत जल्द आप अब ट्रेन में अपना मनपसंद भोजन मोबाइल से एसएमएस कर मंगवा सकते हैं। रेलवे आगामी 25 सितंबर से कुछ चुनिंदा ट्रेनों में यह पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है। ट्रेन में परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता को लेकर यात्रियों की शिकायतों को दूर करने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया

By Edited By: Updated: Sun, 21 Sep 2014 08:17 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। बहुत जल्द आप अब ट्रेन में अपना मनपसंद भोजन मोबाइल से एसएमएस कर मंगवा सकते हैं। रेलवे आगामी 25 सितंबर से कुछ चुनिंदा ट्रेनों में यह पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है। ट्रेन में परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता को लेकर यात्रियों की शिकायतों को दूर करने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एसएमएस आधारित यह सुविधा शुरू करने के लिए आइआरसीटीसी एक विशेष नंबर लांच करने जा रहा है, जिसके जरिये ट्रेन के मुसाफिर इस नंबर पर संदेश भेजकर अपने पसंद का खाना मंगवा सकेंगे। इसके लिए यात्री को ट्रेन का नाम और टिकट का पीएनआर नंबर एसएमएस करना होगा। अधिकारी के मुताबिक, 'हमारा उद्देश्य सफर के दौरान यात्रियों को खाने के कई विकल्प उपलब्ध कराना है। ट्रेन में पहले से चल रही पैंट्री कार की सुविधा जारी रहेगी।' हाल में रेलवे ने कुछ ट्रेनों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर डिब्बाबंद भोजन रेडी टु ईट शुरू किया है और अब इसे विस्तार देने की योजना बनाई जा रही है।

पढ़ें : हवाई जहाज की तरह ही ट्रेनों में होंगे आपात द्वार

पढ़ें : बेटिकट यात्रियों पर अंकुश लगाने की तैयारी, टिकटों पर होगा बार कोड