Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेरठ बवाल के बाद तनावपूर्ण शांति, कुछ बाजार बंद

दाल मंडी क्षेत्र में हुई घटना को ध्यान में रखते हुए शहर अलर्ट रहा। क्षेत्र में तनावपूर्ण शांति रही। कई दुकानें घटना के विरोध में नहीं खुलीं। दरअसल, कल देहलीगेट के दाल मंडी से लेकर कोटला तक जमकर बवाल हुआ। बवालियों ने छेड़छाड़ से लेकर आगजनी तक करने की कोशिश की।

By Edited By: Updated: Sun, 15 Jun 2014 01:15 PM (IST)
Hero Image

मेरठ। दाल मंडी क्षेत्र में हुई घटना को ध्यान में रखते हुए शहर अलर्ट रहा। क्षेत्र में तनावपूर्ण शांति रही। कई दुकानें घटना के विरोध में नहीं खुलीं। दरअसल, कल देहलीगेट के दाल मंडी से लेकर कोटला तक जमकर बवाल हुआ। बवालियों ने छेड़छाड़ से लेकर आगजनी तक करने की कोशिश की। उन्होंने जिला अस्पताल के टीबी वार्ड तक में आतिशबाजी से आग लगाने की कोशिश की। इसके अलावा सराय जीना मोहल्ले में आतिशबाजी से एक प्रेस की दुकान में आग लगा दी गई। बाद में एसएसपी के अलावा आसपास के सभी थानों का पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। देहलीगेट थाने से जुड़ी सभी सीमाओं को सील कर दिया गया। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भी रात के लिए पीएसी लगा दी गई है।

रविवार को इन क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर ही पुलिस नजर आई, जबकि क्षेत्र में तनावपूर्ण शांति रही। दाल मंडी व कोटला आदि क्षेत्रों में कुछ दुकानें दहशत के मारे बंद रहीं। सामान्य दिनों की तुलना में भीड़भाड़ भी कम रही।

उल्लेखनीय है कि कल देहलीगेट थानाक्षेत्र में आतिशबाजी का विरोध करने पर दो संप्रदायों में जमकर संघर्ष हुआ। संप्रदाय विशेष के लोगों ने क्षेत्र के दुकानदारों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा और लड़कियों से छेड़खानी की। इस दौरान एक दुकान में आग लगाने का भी प्रयास किया। पुलिस ने भीड़ पर लाठीचार्ज कर हालात पर बमुश्किल काबू पाया। क्षेत्र में तनावपूर्ण शांति के बीच एहतियातन भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया।

देहलीगेट क्षानाक्षेत्र में कल रात करीब आठ बजे दर्जनों युवक कोटला की ओर से दालमंडी में आए और शब-ए-बराअत की बात कहकर आतिशबाजी करने लगे। इस दौरान आतिशबाजी की चिंगारी दूसरे संप्रदाय के व्यक्ति पर जा गिरी। आरोप है कि आतिशबाजी का विरोध करने पर संप्रदाय विशेष के युवकों ने दुकानदारों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा और उधर से स्कूटी पर जा रही दो लड़कियों के साथ छेड़खानी की। लड़कियों को भीड़ के बीच घिरा देख दूसरे संप्रदाय के लोग जमा हो गए और देखते ही देखते दोनों ओर से पथराव शुरू हो गया। इस दौरान कुछ युवकों ने हवाई फायरिंग भी की। करीब आधा घंटे चले इस पथराव में कई लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि एक दुकान में भी आग लगाने का प्रयास किया। सूचना पर भारी तादाद में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचा और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया। पुलिस का कहना है कि अब क्षेत्र में शांति है।

पढ़ें: मेरठ में सांप्रदायिक झड़प, पथराव, कई घायल

पढ़ें: मेरठ में फायरिंग कर चार पर चढ़ाई कार, एक की मौत