Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टैक्स चोरी रोकने में सहयोग करेगा स्विट्जरलैंड

स्विस बैंकों में भारतीयों के कथित काले धन पर बहस के बीच स्विट्जरलैंड ने सोमवार को कहा कि वह टैक्स चोरी की समस्या से निपटने के लिए भारत की नई सरकार के साथ मिल कर कम करना चाहती है।

By Edited By: Updated: Tue, 24 Jun 2014 07:05 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। स्विस बैंकों में भारतीयों के कथित काले धन पर बहस के बीच स्विट्जरलैंड ने सोमवार को कहा कि वह टैक्स चोरी की समस्या से निपटने के लिए भारत की नई सरकार के साथ मिल कर कम करना चाहती है।

स्विट्जरलैंड के दूतावास के जरिए जारी एक बयान में इस यूरोपीय देश के वित्त मंत्रालय ने यह भी कहा है कि स्विट्जरलैंड टैक्स चोरी से निपटने की भारत की जरूरत समझता है और उससे सहमत है। साथ ही संबंधित अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुपालन के लिए प्रतिबद्ध है।

यह टिप्पणी उस दिन आई है, जबकि भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि उनकी सरकार स्विट्जरलैंड के बैंकों में काला धन जमा करने वाले भारतीयों की जानकारी के संबंध में वहां की सरकार को पत्र लिख रही है। इससे पहले स्विट्जरलैंड सरकार के एक अधिकारी ने खुलासा किया था कि संदिग्ध काले धन और उनके खाताधारकों के बारे में भारत के साथ जानकारी साझा करने की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है।

स्विट्जरलैंड का स्पष्टीकरण

इस खुलासे से जुड़ी रिपोर्ट के बारे में स्विट्जरलैंड के वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि टैक्स संबंधी मामलों में दोनों देशों के बीच प्रशासनिक सहायता उपलब्ध करने के मामले में फरवरी के बाद से अब तक कोई आधिकारिक बैठक नहीं हुई है।

स्विट्जरलैंड के वित्त मंत्री के बयान में कहा गया गया है कि फरवरी 2014 के दौरान नई दिल्ली में स्विट्जरलैंड के उच्च स्तरीय शिष्टमंडल के भारतीय अधिकारियों के साथ मुलाकात के बाद से कोई आधिकारिक बैठक नहीं हुई है। इस संबंध में काई ऐसी बात नहीं हुई है जिसकी जानकारी दी जाए।

पढ़ें : काली कमाई वाले भारतियों के खुलेंगे नाम