Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निर्भया के दोषियों की फांसी बरकरार, जानिए SC के फैसले जुड़ी 10 बड़ी बातें

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद निर्भया ने मां से खुशी जाहिर की है। निर्भया के पिता ने कहा कि सज़ा देर से हुई लेकिन फैसला अच्छा आया है।

By Rajesh KumarEdited By: Updated: Fri, 05 May 2017 06:54 PM (IST)
Hero Image
निर्भया के दोषियों की फांसी बरकरार, जानिए SC के फैसले जुड़ी 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली गैंगरेप के दरिदों की मौत की सज़ा को बिल्कुल सही ठहराते हुए दिल्ली हाईकोर्ट के मार्च 2014 के फैसले के बरकरार रखा है। इससे पहले, निर्भया के दरिंदों को फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सितंबर 2013 में फांसी की सज़ा सुनाई थी। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद निर्भया ने मां से खुशी जाहिर की है। निर्भया के पिता ने कहा कि सज़ा देर से हुई लेकिन फैसला अच्छा आया है।

निर्भया के दोषियों को सुनाई गई सज़ा की ये है मुख्य दस बातें-

1- सुप्रीम कोर्ट न इस केस में आरोपी छह में से चार दोषी मुकेश, विनय शर्मा, पवन गुप्ता और अक्षय ठाकुर की दिल्ली हाईकोर्ट की तरफ से दी गई मौत की सज़ा को बरकरार रखते हुए इसे रेयरेस्ट ऑफ रेयर माना है। अदालत ने कहा कि न्याय को सुनिश्चित करने के लिए कठोर दंड देना ही पड़ेगा।

2- बस ड्राईवर रामसिंह पहले ही जेल में खुदकुशी कर चुका है जबकि छठा आरोपी नाबालिग था जिसे सुधार गृह में निश्चित समय तक रखने के बाद रिहा कर दिया गया था।

3- निर्भया कांड पर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखने के बाद ट्वीटर पर बधाइयों का तांता लगा रहा। ज्यादातर लोगों ने इस फैसले को न्याय की जीत करार दिया।

4- इस जघन्य वारदात को साल 2012 के दिसंबर की रात को राजधानी दिल्ली के मुनीरका में चलती कार में अंजाम दिया गया। वारदात के बाद निर्भया को उसके दोस्त के चलती बस से फेंक दिया गया। उसके बाद उसे शहर के अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन, ऑपरेशन के बाद भी स्थिति ठीक नहीं होने के बाद सिंगापुर के अस्पताल में भेजा गया। वहां पर वह 13 दिनों तक जिंदगा से संघर्ष करते हुए दम तोड़ दिया।

5- सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद निर्भया के वकील ने कहा कि इस फैसले से मानवाधिकार की धज्जियां उड़ गई है। निर्भया के गुनहगारों के वकील एपी सिंह ने कहा कि आप किसी को सिर्फ इस लिए फांस की फंदे पर नहीं लटका सकते हैं क्योंकि ताकि समाज में संदेश जाए।

6- जैसे ही सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया मामले पर फैसला सुनाया गया वहां पर जोर जोर से तालियां बजने लगी।

7- अदालत के फैसले के बाद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस केस में मौत की सजा का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि जघन्य अपराध के लिए पर्याप्त प्रावधान कानून में मौजूद है। कानून मंत्री ने कहा कि निर्भया गैंगरेप केस में कानून की जीत हुई है।

8- निर्भया पर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से सुनाए गए फैसले का बलिया में निर्भया के पैतृक गांव के लोगों ने स्वागत किया और कहा कि ये फैसला सही मायने में उसकी श्रद्धांजलि है।

9- निर्भया के दादा ने कहा कि उन्हें पहले से ही इस बात की पूर्ण विश्वास था कि अदालत इन दरिंदों को मौत की सज़ा ही मुकर्रर करेगी।

10- अदालत ने अपना फैसला सुनाते हुए हर उस क्षण का वर्णन किया जो ये दरिंदे निर्भया के साथ किया था जैसे गैंगरेप करना, लोहे के रड से उसका उत्पीड़न कर दरिंदगी की सारी हदें पार कर जाना।