Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आंकड़ों के खेल में शिवराज और रमन सिंह से कहीं पीछे हैं मोदी

भाजपा जहां एक ओर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए आगे बढ़ा रही है वहीं दूसरी ओर आंकड़ों के खेल में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह मोदी से कहीं आगे दिखाई दे रहे हैं। हाल ही में कुछ चैनलों द्वारा किए गए सर्वे में यह बात सामने

By Edited By: Updated: Thu, 25 Jul 2013 10:19 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। भाजपा जहां एक ओर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए आगे बढ़ा रही है वहीं दूसरी ओर आंकड़ों के खेल में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह मोदी से कहीं आगे दिखाई दे रहे हैं।

पढ़ें: मोदी करते हैं आवेदन तो अमेरिकी वीजा देने पर होगा विचार

हाल ही में कुछ चैनलों द्वारा किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है कि गुजरात में जहां 64 फीसद लोग मोदी के शासन से संतुष्ट हैं वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह से 75 फीसद लोग खुश हैं। लेकिन मध्य प्रदेश में इन दोनों से कहीं अधिक 82 फीसद लोग मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के शासनकाल से खुश हैं।

पढ़ें: मोदी का पीएम को जवाब, कहा- पैसे खेत में भी उगते हैं

नरेंद्र मोदी को मौजूदा समय का सबसे लोकप्रिय नेता बताने वाले राजनाथ सिंह भले ही उन्हें पीएम पद का प्रत्याशी बनाने की सोच रहे हैं, लेकिन आंकड़ों के खेल में रमन सिंह और शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें कहीं पीछे छोड़ दिया है। यूं भी विकास के मुद्दे पर पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी पहले ही कह चुके हैं कि जितना विकास शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में किया है उतना मोदी ने नहीं गुजरात में नहीं किया। क्योंकि मोदी को एक विकसित राज्य मिला था जहां विकास संभव था लेकिन शिवराज को एक पिछड़ा राज्य मध्यप्रदेश मिला था जो विकास के नाम पर हर तरह से पीछे था। यह बात उन्होंनें सार्वजनिक रूप से एक सभा में कही थी और मध्यप्रदेश में विकास के लिए बाकायदा शिवराज को बधाई भी दी थी।

मौजूदा सर्वे में संभावना जताई गई है कि यदि लोकसभा चुनाव अभी होता है तो गुजरात में भाजपा के पक्ष में पड़ने वाले मतों में 9 फीसदी का ईजाफा हो सकता है। मोदी की लोकप्रियता के चलते भाजपा को यहां पर 20-24 सीटों पर कामयाबी मिल सकती है। 2009 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 15 सीटों पर कामयाबी मिली थी। वहीं कांग्रेस को महज 2-6 सीटों पर संतोष करना पड़ेगा।

भाजपा द्वारा नरेंद्र मोदी को पीएम पद का उम्मीदवार बनाना कहां तक सही है? इस बारे में 49 फीसद लोग मोदी के पक्ष में हैं तो 24 फीसद लोग उनके विरोध में भी हैं। वहीं 27 फीसद लोग इस बारे में अपनी कोई राय नहीं रखते हैं। वहीं देश भर के इस प्रश्न के संबंध में यदि देश भर के आंकड़ों पर नजर डालें तो मोदी के पक्ष में 41 फीसद और उनके विरोध में 22 फीसद लोग सामने आते हैं। वहीं 37 फीसदी की कोई राय नहीं है।

वहीं मोदी के पीएम बनने की सूरत में गुजरात की कमान संभालने वाले सबसे पसंदीदा नेता अमित शाह बने हैं। उन्हें नौ फीसद लोगों ने राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद किया है। वहीं आनंदी बेन पटेल को 4 फीसद और भाजपा छोड़कर अपनी अलग पार्टी बनाने वाले केशुभाई पटेल को महज दो फीसद लोगों ने ही पसंद किया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर