Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब टिकट लेने वाले को भी दिखाना होगा पहचान पत्र

अब रेल यात्रा करने वाले ही नहीं टिकट लेने वाले व्यक्ति को भी आवेदन फार्म के साथ अपना पहचान पत्र उपलब्ध कराना होगा। फार्म में यात्री का मोबाइल नंबर अलग से दर्ज होगा। ताकि, टिकट अलर्ट सिस्टम के तहत यात्री को एसएमएस के जरिये अपडेट किया जा सके। तत्काल आरक्षण के लिए एक आवेदन फार्म पर चार से

By Edited By: Updated: Sun, 09 Mar 2014 07:18 AM (IST)
Hero Image

गोरखपुर [प्रेम नारायण द्विवेदी]। अब रेल यात्रा करने वाले ही नहीं टिकट लेने वाले व्यक्ति को भी आवेदन फार्म के साथ अपना पहचान पत्र उपलब्ध कराना होगा। फार्म में यात्री का मोबाइल नंबर अलग से दर्ज होगा। ताकि, टिकट अलर्ट सिस्टम के तहत यात्री को एसएमएस के जरिये अपडेट किया जा सके। तत्काल आरक्षण के लिए एक आवेदन फार्म पर चार से अधिक लोगों का टिकट नहीं बनेगा।

रेलवे बोर्ड के निर्देश पर रेल प्रशासन ने तत्काल टिकट आरक्षण व्यवस्था में दलालों की सेंधमारी रोकने के लिए नई व्यवस्था लागू कर दी है। तत्काल टिकट के लिए मिलने वाले फार्म का रंग गुलाबी हो गया है।

पढ़ें : रेलवे ने उठाया नया कदम, गर्भवती महिलाओं को मिलेगा लाभ

आवेदन फार्म नए कलेवर में :

सामान्य आरक्षण टिकट के लिए भी नए कलेवर में जल्द ही नया आवेदन फार्म मिलना शुरू हो जाएगा। हालांकि, सामान्य आरक्षण में एक आवेदन पर छह लोगों का टिकट बनेगा। लेकिन, उसमें भी दो जगह मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। यात्रियों के लिए तीन की जगह पांच कालम हो जाएंगे। जिसमें गर्भवती महिला और गरीब रथ और दूरंतों एक्सप्रेस में बेडरोल के लिए अतिरिक्त कालम होंगे।