Move to Jagran APP

राज्यसभा में चिदंबरम के मुद्दे पर AIADMK का हंगामा, स्थगित

रोहित वेमुला पर स्मृति ईरानी के बयान को लेकर आज संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। हालांकि बाद में हंगामा बढ़ते देख लोकसभा को कल तक के स्थगित कर दिया गया।

By Lalit RaiEdited By: Updated: Tue, 01 Mar 2016 04:01 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। रोहित वेमुला पर स्मृति ईरानी के बयान को लेकर आज संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। हालांकि बाद में हंगामा बढ़ते देख लोकसभा को कल तक के स्थगित कर दिया गया। दूसरी ओर चिदंबरम मुद्दे पर राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ, जिसके चलते राज्यसभा भी पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

रोहित वेमुला के मामले में भाजपा सांसद बंडारू दत्तात्रेय ने कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ लोकसभा में विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव दिया है। दत्तात्रेय के मुताबिक, मैंने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को जो पत्र भेजा था, उसमें कहीं भी रोहित वेमुला का नाम नहीं था। ज्योतिरादित्य ने मेरी छवि खराब करने की कोशिश की है।

इससे पहले लोकसभा और राज्यसभा में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी के रोहित वेमुला पर दिए बयान और रामशंकर कठेरिया के बयान पर हंगामा हुआ। कांग्रेस नेता राज बब्बर ने कठेरिया पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग की।

वहीं, बसपा ने स्मृति के खिलाफ राज्यसभा में विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव दिया है, जबकि कांग्रेस ने कठेरिया के बयान पर संसद के दोनों सदनों में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

दूसरी ओर, जयललिता की पार्टी अन्नाद्रमुक ने लोकसभा व राज्यसभा में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जिस पर दोनों सदनों में हंगामा हुआ।

राज्यसभा में कुमारी शैलजा ने मुरथल गैंग रेप का मुद्दा उठाते हुए कहा कि हमें हरियाणा सरकार की नीयत पर बिल्कुल भरोसा नहीं है। मुरथल घटना को राज्य सरकार ने बिल्कुल गंभीरता से नहीं लिया। पुलिस की भूमिका संदिग्ध है। हम हाई कोर्ट से इसकी जांच की मांग करते हैं। हरियाणा में बहुत दंगा-फसाद हुआ है। वहां लोगों की जान गई, दुकानें जलाई गईं और सरकार मूकदर्शक बनी रही।

सुमेधानंद सरस्वती ने पंजाब में हुए दीनानगर ब्लास्ट पर सवाल पूछा। जवाब में गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि पंजाब पुलिस के साथ केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी लगातार संपर्क में है। लोकसभा में किरण रिजिजू ने कहा कि भारत ने पठानकोट हमले के संबंधति सभी सुबूत पाकिस्तान को सौंप दिए हैं। तीन पाकिस्तानियों के शामिल होने के पुख्ता सबूत मिले हैं। जांच अभी इस दिशा में आगे बढ़ रही है। पाकिस्तान ने पहली बार पठानकोट हमले के सुबूत सौंपने पर कार्रवाई की है। पाकिस्तान ने जांच टीम भेजने का अनुरोध किया है, लेकिन दिन और टीम के सदस्यों की जानकारी नहीं दी है।

रामविलास पासवान ने कहा कि भारत सरकार 2 रुपये किलो गेंहू 3 रुपये किलो चावल राज्य सरकार को देती है। कहीं राज्य सरकार इस कीमत पर एक और दो रुपये की और रियायत देती है। राज्य सरकार अपने स्तर पर सब्सिडी दे सकती है।

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि एनडीए सांसदों की बैठक का उद्देश्य बजट पर चर्चा करना था। सर्वसम्मति से बजट को विकासपरक माना गया।

जानिए, क्या कहा था कठेरिया ने
कठेरिया ने एक भाषण में हिंदुओं को अपनी ताकत दिखाने के लिए ललकारा था। आगरा में एक विहिप नेता की हत्या के बाद श्रद्धांजलि सभा में शरीक होने पहुंचे कठेरिया ने कहा था कि प्रशासन ये न समझे कि मंत्री बनने से मेरे हाथ बंध गए हैं, वे भी कभी लाठी-डंडा लेकर चलते थे। हालांकि बाद में कठेरिया ने सफाई दी है कि उन्होंने कुछ भी भड़काऊ नहीं कहा।

कठेरिया की सफाई
राम शंकर कठेरिया ने इस पर सफाई दी है कि मैंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया। मैंने केवल इतना कहा कि हिंदू समाज को अपना संरक्षण करना चाहिए। संगठित होना चाहिए। यही बोला है। बदला लेने या किसी समुदाय का नाम नहीं लिया। भाषण की पूरी सीडी है। हां, हत्यारों को फांसी हो ये जरूर कहा है।

विपक्ष के निशाने पर स्मृति
रोहित वेमुला की खुदकुशी के मामले में संसद में बयानबाजी कर स्मृति ईरानी विपक्ष के निशाने पर आ गई हैं। विपक्ष उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव ले आया। विपक्ष का आरोप है कि स्मृति ईरानी ने रोहित वेमुला मामले में संसद को गुमराह किया है। विपक्ष स्मृति ईरानी से माफी मांगने की मांग कर रहा है। सोमवार को जब वित्त मंत्री जब बजट भाषण पढ़ने के लिए खड़े हुए तो विपक्ष ने अपने विशेषाधिकार हनन नोटिस की स्थिति जानने के लिए हंगामा भी किया। हालांकि स्पीकर ने अभी इस नोटिस पर कोई फैसला नहीं लिया है।

पढ़ेंः रोहित के परिजनों ने दिखाए दलित होने के सबूत, स्मृति पर लगाए झूठ के आरोप

आम बजट 2016: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की ये अहम घोषणाएं

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें