Move to Jagran APP

स्मृति पर बढ़ी तकरार, भाजपा का पलटवार

संसद में गलत बयानी के विपक्षी आरोपों से घिरी मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी के बचाव में पूरा राजग उतर आया है। हंगामे के चलते संसद के दोनों सदनों में जहां विपक्ष रोहित वेमुला आत्महत्या मामले में विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया,

By Sanjeev TiwariEdited By: Updated: Tue, 01 Mar 2016 10:17 PM (IST)
Hero Image

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संसद में गलत बयानी के विपक्षी आरोपों से घिरी मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी के बचाव में पूरा राजग उतर आया है। हंगामे के चलते संसद के दोनों सदनों में जहां विपक्ष रोहित वेमुला आत्महत्या मामले में विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया, वहीं सरकार भी इस मुद्दे पर बेहद आक्रामक है। दोनों ही सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

इस बीच स्मृति के खिलाफ विपक्ष के तमाम दलों की तरफ से दोनों सदनों में विशेषाधिकार हनन नोटिस के जवाब में भाजपा की तरफ से कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ सदन को गुमराह करने के आरोप में विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। इतना ही नहीं, राजग संसदीय दल ने सामूहिक रूप से स्मृति के साथ ताकत दिखाई और कहा कि विशेषाधिकार हनन का मामला उनके खिलाफ नहीं बनता।

पढ़ेंः स्मृति इरानी के बचाव में भाजपा, विशेषाधिकार हनन नोटिस पर उठाए सवाल

रोहित वेमुला और जेएनयू मामले में स्मृति ईरानी के धारदार जवाबों के बाद से ही विपक्ष उनके खिलाफ लामबंद है। खासतौर से रोहित वेमुला के संदर्भ में सदन में दी गई उनकी जानकारियों को विपक्ष गलत ठहरा रहा है। इसको लेकर कांग्रेस, वाम दल, बसपा और जद (यू) के सदस्यों ने लोकसभा व राज्यसभा में विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। इस पर चर्चा को लेकर दोनों सदनों में खूब हंगामा भी हुआ। हालांकि, दोनों सदनों के पीठासीन अधिकारियों ने साफ किया कि मामला उनके पास है, वे देखेंगे। मगर विपक्ष इसको लेकर हंगामा करता रहा। वहीं, सरकार ने भी दोनों सदनों में साफ कहा कि ईरानी के तर्को और तथ्यों से पस्त विपक्ष अपनी हताशा निकाल रहा है।

इतना ही नहीं विपक्ष के विशेषाधिकार हनन नोटिस के जवाब में रोहित वेमुला के मुद्दे पर ही भाजपा सांसद बंडारू दत्तात्रेय ने कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ लोकसभा में विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव दिया। दत्तात्रेय ने कहा कि उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को जो पत्र भेजा था, उसमें कहीं भी रोहित वेमुला का नाम नहीं था। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गलत बयानी कर उनकी छवि खराब करने की कोशिश की है। इस बीच सदन में लोकसभा और राज्यसभा में मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री रामशंकर कठेरिया के विवादित बयान पर भी जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस नेता राज बब्बर ने कठेरिया पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग की।

बहरहाल, भाजपा स्मृति ईरानी समेत सभी मुद्दों पर सख्त रुख अपनाये हुए है। भाजपा और सहयोगी दलों यानी राजग की बैठक में भी स्मृति के साथ पूरी एकता दिखाई गई। राजग सदस्यों ने भी कहा कि स्मृति ने जो भी सदन में कहा वह पुलिस रिपोर्ट के आधार पर कहा। इसलिए, विशेषाधिकार हनन का मामला ही नहीं बनता।

पढ़ेंः देशद्रोह के आरोपी ने स्मृति से कहा-'लोग महिषासुर-रावण की भी पूजा करते हैं'