Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जाहिद ने पहुंचाया था जर्मन बेकरी ब्लास्ट में विस्फोटक

कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा बुधवार रात दबोचे गए इंडियन मुजाहिदीन (आइएम) के बांग्लादेशी आतंकी जाहिद अहमद हुसैन को अदालत ने 16 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। पुणे के जर्मन बेकरी विस्फोट कांड में शामिल रहे जाहिद को दरभंगा जाते समय कोलकाता स्टेशन से गिरफ्तार किया गया था।

By Edited By: Updated: Thu, 03 Jul 2014 08:22 PM (IST)
Hero Image

कोलकाता। कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा बुधवार रात दबोचे गए इंडियन मुजाहिदीन (आइएम) के बांग्लादेशी आतंकी जाहिद अहमद हुसैन को अदालत ने 16 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है। पुणे के जर्मन बेकरी विस्फोट कांड में शामिल रहे जाहिद को दरभंगा जाते समय कोलकाता स्टेशन से गिरफ्तार किया गया था। गुरुवार को बैंकशाल कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया।

गौरतलब है कि पुणे के जर्मन बेकरी में विस्फोट के लिए जाहिद ने ही आइएम आतंकी सैयद अब्दुल करीम उर्फ टुंडा को विस्फोटक सप्लाई किया था। गिरफ्तारी के वक्त उसके पास से एके-47 राइफल के 30 कारतूस, विस्फोटक, डायरी, 1.50 लाख के जाली नोट व दो सिमकार्ड और नक्शा मिला है। सिम के अंदर आइएम आतंकियों का फोन नंबर व अन्य जानकारी है। उससे पूछताछ में भी पुलिस को कई अहम सुराग मिले हैं। जिसमें पश्चिम बंगाल के मालदा के तीन युवकों को जर्मन बेकरी विस्फोट से पहले पुणे और फिर पाकिस्तान भेजने की खबर है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी की टीम भी जाहिद से पूछताछ के लिए कोलकाता पहुंच रही है।

सूत्रों के मुताबिक जाहिद बुधवार को बांग्लादेश से बनगांव के रास्ते सियालदह स्टेशन पहुंचा और बिहार के दरभंगा जाने के लिए कोलकाता स्टेशन पहुंच गया। लेकिन ट्रेन में सवार होने से पहले ही वह एसटीएफ के हत्थे चढ़ गया। हुसैन आइएम का सक्रिय सदस्य है। टुंडा के साथ मिलकर किए गए जर्मन बेकरी विस्फोट में 17 लोग मारे गए थे जबकि 60 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इस विस्फोट की जिम्मेदारी आतंकी संगठन लश्करे तैयबा ने ली थी। यासीन भटकल के तार भी इससे जुड़े हुए थे।

पढ़ें : आइएम का आतंकी कोलकाता से गिरफ्तार