Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहली बार सामने आया अल-बगदादी, इराक सरकार ने बताया फर्जी

आतंकी समूह इस्लामी राष्ट्र [आइएस] की ओर से खलीफा घोषित किए गए अबू बकर अल बगदादी ने दुनियाभर के मुसलमानों को फरमान जारी किया है कि वे सभी उसका आदेश मानें। स्वयंभू खलीफा का पहला वीडियो शनिवार को सोशल मीडिया पर सामने आया है। हालांकि वीडियो की प्रामाणिकता का पता नहीं चल सका है। अभी तक बगदादी के केवल दो फोटो ही उपलब्ध हैं।

By Edited By: Updated: Mon, 07 Jul 2014 07:44 AM (IST)
Hero Image

बगदाद। आतंकी समूह इस्लामी राष्ट्र [आइएस] की ओर से खलीफा घोषित किए गए अबू बकर अल बगदादी ने दुनियाभर के मुसलमानों को फरमान जारी किया है कि वे सभी उसका आदेश मानें। स्वयंभू खलीफा का पहला वीडियो शनिवार को सोशल मीडिया पर सामने आया है। हालांकि वीडियो की प्रामाणिकता का पता नहीं चल सका है। बगदादी के इस वीडियो को इराक सरकार ने फर्जी बताया है। सरकार का कहना है कि हमले में घायल बगदादी फरार है और वह सीरिया चला गया है। अभी तक बगदादी के केवल दो फोटो ही उपलब्ध हैं।

सीरिया और इराक के कई इलाकों पर कब्जा जमा चुके आइएसआइएस के सरगना बगदादी ने शुक्रवार को मोसुल में लोगों को संबोधित किया। बगदादी ने कहा कि चूंकि मैं वली [नेता] हूं इसलिए आपसे ऊपर हूं। हो सकता है मैं सर्वश्रेष्ठ न हूं। फिर भी यदि आपको लगे कि मैं सही हूं तो मेरे आदेश का पालन कीजिए। यदि मैं कुछ गलत करूं तो मुझे सलाह दीजिए और सही रास्ते पर लाइए। मगर जब तक मैं आपका खलीफा हूं, तब तक मेरे हुक्म का पालन करिए। यह हर मुस्लिम का फर्ज है कि वह खलीफा की बात को मानें।

इराकी सेना ने फिर किया सद्दाम के पैतृक गांव पर कब्जा