Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बोस्टन ब्लास्ट: हमलावरों ने अलकायदा से सीखा था बम बनाना

अमेरिका के बोस्टन मैराथन में विस्फोट के लिए चेचेन्या मूल के भाइयों ने खिलौने वाली कार को नियंत्रित करने जैसे रिमोट का इस्तेमाल किया था। खास बात यह है कि उन्हें बम बनाने की प्रेरणा अलकायदा की ऑनलाइन मैगजीन से मिली थी। अमेरिकी जांचकर्ताओं ने यह जानकारी प्रतिनिधि सभा की एक समिति को दी।

By Edited By: Updated: Fri, 26 Apr 2013 09:35 AM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन। अमेरिका के बोस्टन मैराथन में विस्फोट के लिए चेचेन्या मूल के भाइयों ने खिलौने वाली कार को नियंत्रित करने जैसे रिमोट का इस्तेमाल किया था। खास बात यह है कि उन्हें बम बनाने की प्रेरणा अलकायदा की ऑनलाइन मैगजीन से मिली थी। अमेरिकी जांचकर्ताओं ने यह जानकारी प्रतिनिधि सभा की एक समिति को दी।

आतंरिक सुरक्षा विभाग, अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी (एफबीआइ) और नेशनल काउंटरटेरेरिज्म ने अब की जांच के बारे में समिति को अवगत कराया। प्रतिनिधि सभा की खुफिया मामलों की समिति के सदस्य डच रपर्सबर्गर ने कहा कि इस मामले में पकड़े गए संदिग्ध जोखार सारनेव ने बताया है कि उसे बम बनाने की प्रेरणा इंस्पायर मैगजीन से मिली थी। इस मैगजीन का प्रकाशन यमन मूल के अमेरिकी मौलवी अनवर अल अवलाकी ने शुरू किया था। वह अलकायदा की यमन इकाई का प्रमुख था और ड्रोन हमलों में मारा गया था।

विदित है कि तामेरलान सारनेव और उसके छोटे भाई जोखार ने गत 15 अप्रैल को बोस्टन मैराथन की फिनिश लाइन के पास दोहरे विस्फोट को अंजाम दिया था। इन हमलों में तीन लोगों की मौत हो गई थी और 200 से ज्यादा घायल हो गए थे। पुलिस के मुताबिक हमले के लिए प्रेशर कुकर बम का इस्तेमाल हुआ था। 26 वर्षीय तामेरलान की गत शुक्त्रवार को पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में मौत हो गई थी। जबकि 19 वर्षीय जोखार पुलिस की हिरासत में अस्पताल में भर्ती है। जोखार पर विनाशकारी हथियारों के इस्तेमाल का आरोप लगा है। इसके लिए उसे मौत की सजा हो सकती है।

आरोपों को बताया निराधार

यह विडियो भी देखें

रपर्सबर्गर ने तामेरलान के खिलाफ रूस से सूचना मिलने पर भी कार्रवाई नहीं करने के सांसदों के आरोपों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने रूसी अधिकारियों से तामेरलान के बारे में तीन बार ज्यादा सूचना मांगी, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। उन्होंने कहा कि हमले को लेकर अभी भी बहुत से सवालों के जवाब नहीं मिले है। मामले की जांच चल रही है। उसके बाद ही जांच एजेंसियों की भूमिका के बारे में कुछ कहना तर्कसंगत होगा।

कायर जिहादी थे हमलावर : बिडेन

बोस्टन। अमेरिका के उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने बोस्टन धमाकों के आरोपी दोनों भाइयों को विकृत और कायर जिहादी की संज्ञा देते हुए कहा कि वे अमेरिकी जनता को डराने में नाकाम रहे। मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) के परिसर में तैनात पुलिस अधिकारी सीन कॉलियर की शोक सभा के दौरान उन्होंने कहा, आतंकी इस बात से क्रोधित हो उठे हैं कि हम आतंकवाद के खिलाफ न झुके, न बदले और न ही डरे। जिस नफरत और अत्याचार का विचार उन्होंने अपना रखा है वह उदारता और समग्रता के मूल्यों की बराबरी नहीं कर सकता। यही वजह है कि वे दुनियाभर में हार रहे हैं। गत शुक्रवार को सारनेव भाइयों ने सीन की हत्या कर दी थी। बिडेन ने हमलावरों की इस हरकत को न सिर्फ कायराना बल्कि कहा कि अमेरिका ऐसी वारदातों के आगे न कभी झुका है और भविष्य में झुकेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर