Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन का नए वायु रक्षा क्षेत्र बनाने की योजना से इन्कार

चीन ने उन रिपोर्टो को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि वह दक्षिणी चीन सागर के ऊपर वायु रक्षा क्षेत्र (एडीआइजे) बनाने की योजना बना रहा है। यह उसी तरह का होगा, जिस तरह का उसने गत वर्ष नवंबर में पूर्वी चीन सागर में अपने नए वायु रक्षा क्षेत्र की घोषणा की थी। इस इलाके में वह विवादित द्वीप समूह स्थित है, जिसे लेकर चीन व जापान के बीच मतभेद है।

By Edited By: Updated: Sun, 02 Feb 2014 04:43 PM (IST)
Hero Image

बीजिंग। चीन ने उन रिपोर्टो को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि वह दक्षिणी चीन सागर के ऊपर वायु रक्षा क्षेत्र (एडीआइजे) बनाने की योजना बना रहा है। यह उसी तरह का होगा, जिस तरह का उसने गत वर्ष नवंबर में पूर्वी चीन सागर में अपने नए वायु रक्षा क्षेत्र की घोषणा की थी। इस इलाके में वह विवादित द्वीप समूह स्थित है, जिसे लेकर चीन व जापान के बीच मतभेद है।

चीन की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हांग लेई ने एक बयान में शनिवार को कहा कि आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस) से कोई हवाई खतरा महसूस नहीं हुआ है। हम दक्षिणी चीन सागर क्षेत्र में सामान्य स्थिति में पड़ोसी देशों के साथ अपने संबंधों को लेकर आशान्वित हैं।

लेई ने जापानी मीडिया की रिपोर्टो को खारिज करते हुए कहा कि हम उन ताकतों को सख्त हिदायत देते हैं कि वे इस तरह की अफवाह फैलाकर लोगों को गुमराह व अपने स्वार्थ हित के लिए तनाव उत्पन्न न करें। रिपोर्टो में दावा किया गया है कि चीन दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में एक नए रक्षा क्षेत्र की घोषणा करने की योजना बना रहा है। उसका इस क्षेत्र में अपने पड़ोसी देशों के साथ विवाद चल रहा है। इन रिपोर्टो के बीच अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में किसी भी नए कदम के खिलाफ चीन को चेतावनी दी है।

गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर के लगभग पूरे क्षेत्र पर चीन अपना दावा करता है। उसके इस दावे का फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया व ब्रुनेई सहित सभी आसियान देश कड़ा विरोध करते हैं।

विवादित क्षेत्र में घुसे चीन के जहाज

टोक्यो। जापान के नियंत्रण वाले द्वीप समूह इलाके से रविवार को चीन के तटरक्षक जहाज गुजरे। इससे दोनों देशों के बीच फिर राजनयिक तनाव उत्पन्न हो गया।

जापानी तटरक्षक ने कहा कि चीन के तीन तटरक्षक जहाजों ने उसके समुद्री सीमा में प्रवेश किया। इस इलाके में उसका सेनकाकू द्वीप समूह स्थित है। पूर्वी चीन सागर में स्थित इन द्वीपों को चीन में दियाओउ कहा जाता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर