Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान तालिबान के साथ वार्ता सकारात्मक रही: हक

तहरीक-ए-तालिबान [टीटीपी] के शीर्ष वार्ताकार ने सोमवार को कहा कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन की राजनीतिक परिषद के साथ वार्ता सकारात्मक रही। इसकी विस्तृत जानकारी सरकार को एक दो दिन में दी जाएगी।

By Edited By: Updated: Mon, 10 Feb 2014 07:05 PM (IST)
Hero Image

पेशावर। तहरीक-ए-तालिबान [टीटीपी] के शीर्ष वार्ताकार ने सोमवार को कहा कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन की राजनीतिक परिषद के साथ वार्ता सकारात्मक रही। इसकी विस्तृत जानकारी सरकार को एक दो दिन में दी जाएगी।

पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के अकोरा खटक में जमीयत-ए-उलेमा के नेता समीउल हक ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुद्दों को कुछ मिनटों में नहीं सुलझाया जा सकता। इसके लिए धैर्य रखने की जरूरत है। साथ ही कहा कि वार्ता को लेकर किसी को संवेदनशील होने की जरूरत नहीं है।

तालिबान की मांगों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह इसे पत्रकारों के साथ साझा नहीं कर सकते। अगर मैंने ऐसा किया तो वार्ता में बाधा उत्पन्न हो जाएगी। मैं एक दो दिन में सरकारी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करके इस बारे में उन्हें विस्तृत जानकारी दूंगा। 'तालिबान के पिता' के नाम से मशहूर हक दारूल उलूम हक्कानी मदरसा चलाते हैं जहां से कई तालिबान नेताओं ने शिक्षा हासिल की है। इनमें तालिबान प्रमुख मुल्ला मुहम्मद उमर भी शामिल है। इससे पहले मीडिया में आई खबरों में कहा गया था कि सरकार के साथ शांति वार्ता करने के लिए तालिबान ने देश में शरिया कानून लागू करने और जेल में बंद आतंकियों की रिहाई समेत 15 सूत्री मांगे रखी हैं।

वार्ता के लिए तालिबान ने रखीं 15 शर्ते

डान अखबार के मुताबिक तालिबान की शूरा [परिषद] अपने उपप्रमुख शेख खालिद हक्कानी के नेतृत्व में बीते शनिवार से अशांत पश्चिमोत्तर में बैठक कर रही है। उसने कबायली इलाके से सेना को हटाने की मांग की है। मालूम हो कि चार सदस्यीय सरकारी प्रतिनिधिमंडल और तीन सदस्यीय तालिबान प्रतिनिधिमंडल के बीच शांति वार्ता के पहले चरण की शुरुआत गत छह फरवरी को हुई थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर