Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश में जमात-ए-इस्लामी पार्टी अवैध घोषित

ढाका। बांग्लादेश में हाई कोर्ट ने जमात-ए-इस्लामी पार्टी को अवैध घोषित कर दिया है। कोर्ट ने भविष्य में इस पार्टी के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे किसी समय सबसे शक्तिशाली कट्टरपंथी पार्टी रही जमात-ए-इस्लामी का भविष्य अनिश्चित हो गया है। मामले की सुनवाई कर रही हाई कोर्ट की पीठ के मुख्य जज मोजेम हुसैन ने

By Edited By: Updated: Thu, 01 Aug 2013 06:49 PM (IST)
Hero Image

ढाका। बांग्लादेश में हाई कोर्ट ने जमात-ए-इस्लामी पार्टी को अवैध घोषित कर दिया है। कोर्ट ने भविष्य में इस पार्टी के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे किसी समय सबसे शक्तिशाली कट्टरपंथी पार्टी रही जमात-ए-इस्लामी का भविष्य अनिश्चित हो गया है।

मामले की सुनवाई कर रही हाई कोर्ट की पीठ के मुख्य जज मोजेम हुसैन ने कहा, 'जमात-ए-इस्लामी को अवैध घोषित किया जाता है और इस पार्टी का चुनाव आयोग द्वारा किया गया पंजीकरण भी गैरकानूनी घोषित किया जाता है।' कोर्ट के इस फैसले से यह पार्टी अगला संसदीय चुनाव नहीं लड़ पाएगी जो इस वर्ष के अंत या अगले वर्ष के प्रारंभ में हो सकता है। जस्टिस हुसैन, एम एनायेतुर रहीम और काजी रजा-उल हक की पीठ ने राजनीतिक दल के रूप में जमात-ए-इस्लामी के पंजीकरण को चुनौती देने वाली याचिका पर यह फैसला सुनाया है।

बांग्लादेश तरीकत फेडरेशन के सचिव जनरल रेजाउल हक चांदपुरी और 24 अन्य लोगों ने 25 जनवरी, 2009 को यह याचिका दाखिल की थी। तरीकत ऐसा संगठन है जो सूफी सिद्धांत का उपदेशक है, पंथनिरपेक्षता को बढ़ावा देता है। इस याचिका में कहा गया था कि जमात-ए-इस्लामी एक धर्म आधारित पार्टी है और यह बांग्लादेश की स्वतंत्रता और संप्रभुता में विश्वास नहीं रखती है। कोर्ट के फैसले के बाद जमात-ए-इस्लामी के समर्थकों ने हिंसक प्रदर्शन किया। पुलिस ने बताया कि पार्टी के हजारों कार्यकर्ताओं ने ढाका के उत्तर पश्चिम में स्थित पबना जिले में एक सड़क को जाम कर दिया और गाडि़यों को भी नुकसान पहुंचाया।

अवामी लीग के युवा नेता की क्रास फायरिंग में मौत ढाका। रैपिड एक्शन बटालियन और अपराधियों के बीच हुई क्रास फायरिंग में बांग्लादेश में सत्ताधारी अवामी लीग पार्टी के युवा नेता जाहिद सिद्दकी तारिक की मौत हो गई। इससे पहले पार्टी के युवा मोर्चा 'जुबो लीग' के नेता तारिक ने मंगलवार को अपनी पार्टी के ही साथी रियाजुल हक खान मिल्की की हत्या कर दी थी। मिल्की की मौत को लेकर देश में हंगामा खड़ा हो गया था।

यह विडियो भी देखें

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर