Move to Jagran APP

बांग्लादेश में हिंदू पुजारी की गला रेतकर हत्या, IS समर्थक आतंकियों पर शक

आनंदा गोपाल का सिर काटकर हत्या की गई है। इस हमले को भी इस्लामिक स्टेट के आतंकियों द्वारा अल्पसंख्यों की लगातार की जा रही हत्या से जोड़कर देखा जा रहा है।

By Atul GuptaEdited By: Updated: Tue, 07 Jun 2016 12:44 PM (IST)
बांग्लादेश में हिंदू पुजारी की गला रेतकर हत्या, IS समर्थक आतंकियों पर शक

ढाका। बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर लगातार हमले की घटनाएं बढ़ती जा रही है। ताजा मामला पश्चिमी बांग्लादेश के जेनीदाह जिले के नोलदंगा गांव से आ रहा है जहां 70 साल के एक हिंदु पुजारी आनंदा गोपाल गांगुली की लाश उनके घर के पास धान के खेत से मिली है।

मुख्य पुलिस आयुक्त गोपाल कांजीलाल के मुताबिक आनंदा गोपाल का सिर काटकर हत्या की गई है। इस हमले को भी इस्लामिक स्टेट के आतंकियों द्वारा अल्पसंख्यों की लगातार की जा रही हत्या से जोड़कर देखा जा रहा है।

कांजीलाल ने आगे कहा, ‘हम हत्यारों के बारे में नहीं जानते। उनका शव ऐसे एकांत जगह पर मिला है कि हमें नहीं लगता वहां हत्या का कोई गवाह भी मिलेगा। लेकिन मारने का तरीका बिल्कुल वैसा ही है जैसा हाल में हुए हत्याओं में स्थानीय इस्लामी कट्टरवादियों द्वारा अपनाया गया है। ‘

बांग्लादेश में अभी सेक्युलर व धार्मिक अल्पसंख्यकों की हत्याएं की जा रही हैं। पिछले तीन वर्षों के दौरान 40 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

हाल में हुए इस तरह के हमलों की जिम्मेवारी इस्लामिक स्टेट या फिर अल-कायदा के स्थानीय ग्रुप ने ली है।

दूसरी ओर देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार इन हमलों के लिए आइएस व अल-कायदा के साउथ एशियन ब्रांच का हाथ होने से इंकार करती है और देश में ही विकसित कट्टर इस्लामवादियों का हाथ बताती है।

पढ़ें- बांग्लादेश में नहीं रुक रहे अल्पसंख्यकों पर हमले, ईसाई कारोबारी की हत्या