Move to Jagran APP

टॉप ईरानी माॅडल गिरफ्तार, इंस्‍टाग्राम पर की थी बिना हिजाब के फोटो पोस्‍ट

हिजाब पहने बिना इंस्‍टाग्राम पर फोटो पोस्‍ट करने और ऑनलाइन माडलिंग के आरोप में ईरान की कुछ टॉप मॉडल्‍स समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Tue, 17 May 2016 02:18 PM (IST)
Hero Image

तेहरान (एएफपी)। तेहरान में आठ लोगों को इंस्टाग्राम के लिए ऑनलाइन मॉडलिंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इनमें ईरान की कुछ टॉप माडल्स भी शामिल हैं। इन सभी लोगों को दो वर्ष पहले सामने एक स्टिंग में सामने आने के बाद हुई कार्रवाई पर गिरफ्तार किया गया है। ईरान में यह सब गैर इस्लामिक माना जाताा है। इस स्टिंग का नाम स्पाइडर 2 था। यह स्टिंग उन लोगों के खिलाफ था जो लोग चोरी छिपे इंस्टाग्राम या फिर दूसरी वेबसाइट पर अपनी फोटो पोस्ट करते हैं या फिर इसके लिए मॉडलिंग करते हैं।

क्या भारत की वजह से अमेरिका-पाकिस्तान के बीच आ रही दरार ?

स्पाइडर 2 नाम के इस स्टिंग मेंं उन महिलाओं को दिखाया गया था जिन्होंने हिजाब के बिना अपनी फोटो इस्ंटाग्राम पर पोस्ट की थी। इस स्टिंग के जरिए करीब 170 लोगों की पहचान की है, जिसमें 59 फोटोग्राफर और मेकअप आर्टिस्ट, 58 मॉडल, 51 फैशन सेलून मैनेजर और डिजाइनर शामिल हैं। स्टेट टीवी के मुताबिक करीब 20 फीसद ईरानी लोग इंस्टाग्राम के जरिए अपनी फोटो ऑनलाइन पोस्ट करतेे हैं। उनके मुताबिक उनका यह काम गैर इस्लामिक है और यह उनकी संस्कृति का हिस्सा नहींं है। इन लोगों को रोकने का काम ही न्यायपालिका करती है।इंस्टाग्राम से संबंधित सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

गिरफ्तार किए गए सभी लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लियाा गया है। इसके अलावा जांच के दौरान करीब 300 अन्य लोगों की भी जानकारी पुलिस को लगी है जो इस तरह के काम में शामिल हैं। ईरान में ऑनलाइन के जरिए एक सक्सेसफुल मॉडल करने वाले करीब 100 मिलियन रियाल तक कमा लेते हैं। गौरतलब है कि इंस्टाग्राम ईरान में खासा लोकप्रिय है। इसके पीछे एक वजह यह भी है कि ईरान में फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब प्रतिबंधित हैं। दरअसल, ईरान में महिलाओं के अंग प्रदर्शन पर सख्त रोक है। उन्हें घर से बाहर निकलने पर हिजाब लगाना अनिवार्य है। 1979 में हुई इस्लामिक रिवोल्यूशन के बाद ऐसा किया था। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाती है।

ईरान से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें