Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आइएस को हरहाल में करना पड़ेगा नष्ट

अमेरिका ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट [आइएस] को हरहाल में नष्ट करना पड़ेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने इराक और सीरिया में आतंक का दूसरा नाम बन चुके इस आतंकी संगठन पर संसदीय समिति के समक्ष सुनवाई के दौरान कहा, 'हमें मिलकर आइएस के खिलाफ अभियान चलाना है। हमारे कामों को इस मिशन की

By Edited By: Updated: Thu, 18 Sep 2014 10:38 PM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट [आइएस] को हरहाल में नष्ट करना पड़ेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने इराक और सीरिया में आतंक का दूसरा नाम बन चुके इस आतंकी संगठन पर संसदीय समिति के समक्ष सुनवाई के दौरान कहा, 'हमें मिलकर आइएस के खिलाफ अभियान चलाना है। हमारे कामों को इस मिशन की सफलता के पैमाने पर मापा जाएगा।'

सांसदों द्वारा पूछे गए सवालों पर केरी ने कहा, 'अमेरिका यह लक्ष्य अकेले हासिल नहीं कर सकता। राष्ट्रपति बराक ओबामा पूरी दुनिया को साथ लेने की कोशिश में जुटे हैं। हम आइएस के खिलाफ वैश्विक गठजोड़ तैयार कर रहे हैं। इसमें करीब 50 देश होंगे। जल्द ही हर राष्ट्र की भूमिका तय हो जाएगी।' उन्होंने इस अभियान के लिए की गई अपनी यात्राओं के बारे में भी समिति को बताया। केरी ने कहा, सभी राष्ट्र सैन्य मदद नहीं देंगे। लेकिन, ऐसे अभियान में हमें मानवीय मदद की भी जरूरत पड़ेगी। इराक की सेना को मजबूत करना हमारा पहला लक्ष्य है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अमेरिकी सैनिक लड़ने के लिए नहीं भेजे जाएंगे।

इस बीच, ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी नेतृत्व वाले इस गठबंधन में शामिल हो रहे कई राष्ट्रों ने पहले इस आतंकी समूह को हथियार और धन मुहैया कराया। ब्रिटिश मुस्लिम संगठनों ने आइएस से ब्रिटेन के नागरिक को रिहा करने की अपील की है। हाल में डेविड हेंस की हत्या करते वक्त आतंकियों ने बताया था कि उनके पास एलन हेनिंग नाम का एक अन्य ब्रिटिश भी है।

सीरिया के विद्रोहियों को दिए जाएंगे हथियारअमेरिका ने एक तीर से दो निशाने साधते हुए सीरिया के विद्रोही लड़ाकों को हथियार देने का फैसला लिया है। अमेरिकी संसद के सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स ने इस फैसले पर मुहर लगा दी। इसे महत्वपूर्ण कदम बताते हुए ओबामा ने कहा था, यदि विद्रोहियों को हथियार दिए जाएं तो वे आइएस का आसानी से सामना कर सकेंगे। विद्रोहियों को प्रशिक्षण सीरिया के बाहर दिया जाएगा।

न्यूयॉर्क, लॉस वेगास को निशाना बनाएं स्लीपर सेल

आइएस द्वारा जारी नए वीडियो के बाद न्यूयॉर्क और लॉस वेगास में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आतंकी समूह ने इस वीडियो में स्लीपर सेल से इन दोनों शहरों को निशाना बनाने की अपील की है। वीडियो में अमेरिका को चेतावनी दी गई है कि यदि उसने इराक और सीरिया में अपने सैनिक भेजे तो उसे इसका खामियाजा भुगतना होगा।

पढ़ें: आतंकी संगठन आइएस को हराएगा अमेरिका: जान केरी

पढ़ें: आइएस जिहादियों पर पहली बार अमेरिकी हवाई हमला