Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीरिया पर हमले के लिए बढ़ता जा रहा समर्थन

अमेरिका और फ्रांस ने कहा है कि रासायनिक हथियारों के प्रयोग को लेकर सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय का समर्थन बढ़ रहा है।

By Edited By: Updated: Sun, 08 Sep 2013 07:08 PM (IST)
Hero Image

पेरिस। अमेरिका और फ्रांस ने कहा है कि रासायनिक हथियारों के प्रयोग को लेकर सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय का समर्थन बढ़ रहा है।

यूरोपीय यूनियन (ईयू) के विदेश मंत्रियों की बैठक में सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के शासन के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर सहमति बनने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के लिए तैयार देशों की संख्या दो अंकों में पहुंच गई है। हालांकि ईयू ने स्पष्ट रूप से सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का समर्थन नहीं किया है, लेकिन केरी ने कहा कि वह ईयू द्वारा दिए गए बयान से बहुत उत्साहित हैं। ईयू ने शनिवार को सीरिया में 21 अगस्त को हुए रासायनिक हमले के लिए असद सरकार को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि उसने अमेरिका के नेतृत्व में सीरिया पर हमले से पहले वहां रासायनिक हथियारों के प्रयोग को लेकर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट आने का इंतजार करने का अनुरोध किया है।

इस बीच, फ्रांस के विदेश मंत्री लॉरेंट फैबियस ने भी कहा है कि सीरिया के खिलाफ कार्रवाई के लिए समर्थन बढ़ रहा है। अमेरिका का आरोप है कि 21 अगस्त को असद सरकार ने दमिश्क के उपनगरीय क्षेत्रों में रासायनिक हमले करवाए, जिसमें 1400 से अधिक लोगों की मौत हो गई। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देश के लोगों से अपील की है कि वे सीरिया पर हमले को लेकर उनका समर्थन करें। जबकि अमेरिका पर इस बात के लिए राजनयिक दबाव बढ़ रहा है कि वह सीरिया पर हमले से पहले वहां रासायनिक हथियारों के प्रयोग को लेकर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट आने का इंतजार करे। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट एक सप्ताह में आने की संभावना है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर