Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंगल पर जीवन को लेकर नासा पर मुकदमा

मंगल ग्रह पर वास्तविक जिंदगी को लेकर जांच नहीं करने पर नासा पर मुकदमा किया गया है. यह मामला मार्स रोवर ओपरच्यूनिटी को मिली एक रहस्यमयी चंट्टान से जुड़ा हुआ है।

By Edited By: Updated: Sat, 01 Feb 2014 07:52 PM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन। मंगल ग्रह पर वास्तविक जिंदगी को लेकर जांच नहीं करने पर नासा पर मुकदमा किया गया है. यह मामला मार्स रोवर ओपरच्यूनिटी को मिली एक रहस्यमयी चंट्टान से जुड़ा हुआ है।

इस बारे में नासा पर रयॉन जोसेफ ने मुकदमा दायर किया है। जोसेफ का मानना है कि मंगल ग्रह पर एलियन जिंदगी की मौजूदगी के पर्याप्त सुबूत हैं और नासा इस बारे में आगे जांच का बहुत इच्छुक नहीं लगता।

चांद पर पानी और मंगल पर ऑक्सीजन तैयार करेगा नासा

उन्होंने कहा, ये वास्तव में मशरूम जैसे फंगस [फफूंद] हैं जो शैवाल और साइनोबैक्टीरिया से बनते हैं, जिन्हें पृथ्वी पर एपोथेसियम कहा जाता है। जोसेफ ने दावा किया है कि वह एक खगोल जीव विज्ञानी हैं जिसके कई शोध पत्र अग्रणी पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। नासा के मार्स एक्सोप्लोरेशन रोवर ओपरच्युनिटी के प्रमुख शोधकर्ता स्टीव स्क्यूयर्स ने कहा कि इस चंट्टान का होना एक रहस्यमयी सवाल है। मेरी पूरी टीम इससे चकित है कि ये कहां से आयी। शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह चंट्टान किसी उल्कापिंड का हिस्सा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर