Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अंतरिक्ष में सलाद की खेती करेगा नासा

वाशिंगटन। अब वह दिन दूर नहीं जब अंतरिक्षयात्री ब्रह्मांडीय माली की भूमिका में नजर आएंगे और अंतरिक्ष में सलाद की खेती करेंगे। इस कड़ी में नासा अब तक के सबसे बड़े प्लांट ग्रोथ चेंबर को अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) भेजने को पूरी तरह तैयार है। वर्ज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा सोमवार को

By Edited By: Updated: Sun, 13 Apr 2014 05:29 PM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन। अब वह दिन दूर नहीं जब अंतरिक्षयात्री ब्रह्मांडीय माली की भूमिका में नजर आएंगे और अंतरिक्ष में सलाद की खेती करेंगे। इस कड़ी में नासा अब तक के सबसे बड़े प्लांट ग्रोथ चेंबर को अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आइएसएस) भेजने को पूरी तरह तैयार है।

वर्ज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा सोमवार को स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल से वेजीटेबल प्रोडक्शन सिस्टम (वेजी) भेजेगा। आइएसएस में प्लांट ग्रोथ चेंबर प्रोटोटाइप फ्लाइट पिलो के अंदर सलाद उगाएगा। इसे इस प्रकार से तैयार किया गया है, जिससे पौधों को शून्य गुरुत्वाकर्षण का सामना करने में मदद मिलेगी। नासा के पेलोड वैज्ञानिक जियोइया मास्सा के मुताबिक, यह अंतरिक्ष के लिए आज की तारीख में अब तक का सबसे बड़ा प्लांट ग्रोथ चेंबर है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दरअसल इस परियोजना को गत वर्ष के आखिर में ही रवाना किया जाना था, लेकिन सभी सुरक्षा सावधानी को सुनिश्चित करने के चलते इसमें विलंब हुआ। अब यह उम्मीद की जा रही है कि इस चेंबर का उपयोग विविध सब्जियों को उगाने के साथ ही बागवानी में भी किया जाएगा।

पढ़ें: क्षुद्रग्रह पर अंतरिक्ष यान भेजेगा नासा