Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नासा रोवर ने भी खींची अपनी सेल्फी

सेल्फी (अपनी तस्वीर खींचना) का क्रेज सिर्फ धरती पर ही नहीं है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के रोवर क्यूरियोसिटी ने मंगल ग्रह से अपनी सेल्फी भेजी है। क्यूरियोसिटी ने लाल ग्रह पर तीसरे दौर की खुदाई शुरू कर दी है और उसने इस मौके पर अपनी तस्वीर खींचने का मौका नहीं गंवाया। यह खुदाई जिस हिस्से में शुरू की गई है, उसे 'द किंबरल

By Edited By: Updated: Sat, 03 May 2014 05:14 PM (IST)
Hero Image

न्यूयॉर्क। सेल्फी (अपनी तस्वीर खींचना) का क्रेज सिर्फ धरती पर ही नहीं है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के रोवर क्यूरियोसिटी ने मंगल ग्रह से अपनी सेल्फी भेजी है।

क्यूरियोसिटी ने लाल ग्रह पर तीसरे दौर की खुदाई शुरू कर दी है और उसने इस मौके पर अपनी तस्वीर खींचने का मौका नहीं गंवाया। यह खुदाई जिस हिस्से में शुरू की गई है, उसे 'द किंबरले' नाम दिया गया है। सेल्फी में क्यूरियोसिटी का सिर झुका हुआ है और उसके दोनों ओर केमकैम और मास्टकैम जैसे कैमरों समेत कई उपकरण दिख रहे हैं।

नासा के एक बयान में कहा गया है कि क्यूरियोसिटी आने वाले दिनों में इस क्षेत्र को जांचने के लिए प्रारंभिक दौर की हल्की खुदाई करेगा। क्यूरियोसिटी खुदाई के जरिये लाल ग्रह की चट्टानों से पाउडर के रूप में नमूने इकट्ठा कर परीक्षण के लिए उन्हें यान में मौजूद प्रायोगिक उपकरणों तक पहुंचाता है।

पढ़ें : स्पेस किट से बनाएं अपना मार्स रोवर

पढ़ें : ब्रह्मांड के सबसे ठंडे तारे की खोज