Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंगल में मिला 'ऑस्ट्रेलिया'

नासा के मार्स रोवर क्यूरिओसिटी के कैमरे ने मंगल पर एक रोचक पहा़़डी की तस्वीर ली है, जो ऑस्ट्रेलिया से मेल खाती है। यह मनोवैज्ञानिक घटना का एक अनोखा उदाहरण है, जिसमें दिमाग अचानक दिखने वाले आकारों को परिचित वस्तुओं में देखने की कोशिश करता है। मगर, यह एकरूपता अलौकिक है। यह खासतौर पर विचित्र है क्योंकि रोवर ए

By Edited By: Updated: Wed, 09 Apr 2014 06:09 PM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन। नासा के मार्स रोवर क्यूरिओसिटी के कैमरे ने मंगल पर एक रोचक पहा़़डी की तस्वीर ली है, जो ऑस्ट्रेलिया से मेल खाती है। यह मनोवैज्ञानिक घटना का एक अनोखा उदाहरण है, जिसमें दिमाग अचानक दिखने वाले आकारों को परिचित वस्तुओं में देखने की कोशिश करता है। मगर, यह एकरूपता अलौकिक है। यह खासतौर पर विचित्र है क्योंकि रोवर ऐसी जगह पर काम कर रहा है, जिसका नाम ऑस्ट्रेलिया के एक क्षेत्र के नाम पर रखा गया है। मिशन वर्तमान में 'द किम्बर्ले' क्षेत्र (ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी क्षेत्र) में पहाड़ों का अध्ययन कर रहा है, जहां से लाल ग्रह के अतीत के आवास और प्राचीन भूविज्ञान के बारे में सुराग मिल सकता है।

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की मेलिसा राइस ने बताया कि इस जगह पर वैज्ञानिक एक साल से नजर रखे हैं और उन्हें संदेह है कि यह जगह विज्ञान का खजाना हो सकती है।

पढ़ें : मंगलयान का डिजाइन तैयार करेंगे भारतीय छात्र

पढ़ें : नासा ने मंगल की चट्टान का रहस्य सुलझाया