Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीरिया में विद्रोहियों पर रासायनिक हमला, 1300 की मौत

गृहयुद्ध से जूझ रहे सीरिया में विद्रोहियों पर रासायनिक हमले की खबर है। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ पिछले दो साल से जंग लड़ रहे विद्रोही लड़ाकों ने आरोप लगाया है कि राजधानी दमिश्क के पास उनके कब्जे वाले इलाके घौटा में सेना ने रासायनिक हमला किया है। इसमें 1,300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

By Edited By: Updated: Thu, 22 Aug 2013 09:56 AM (IST)
Hero Image

बेरुत। गृहयुद्ध से जूझ रहे सीरिया में विद्रोहियों पर रासायनिक हमले की खबर है। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ पिछले दो साल से जंग लड़ रहे विद्रोही लड़ाकों ने आरोप लगाया है कि राजधानी दमिश्क के पास उनके कब्जे वाले इलाके घौटा में सेना ने रासायनिक हमला किया है। इसमें 1,300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

पढ़ें : सीरियाई विद्रोहियों का असद के काफिले पर हमले का दावा

सीरिया की सरकार का हालांकि कहना है, हमने ऐसा कोई हमला नहीं किया। सरकार ने इसे संयुक्त राष्ट्र की जांच टीम के अभियान में रुकावट डालने वाला कदम बताया। लेकिन, असद विरोधी गठबंधन द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में बच्चों समेत कई लोगों को अस्पताल में भर्ती दिखाया गया है। वीडियो में सफेद कफन में लिपटे दर्जनों शव भी दिखाए गए हैं।

पढ़ें: राजनीतिक अस्थिरता का शिकार रहा है सीरिया

यह विडियो भी देखें

विद्रोहियों ने आरोप लगाया कि सेना ने टॉक्सिक गैस का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा, पूर्वी घौटा पर अब भी बमबारी जारी है। इसमें सैंकड़ों लोग मारे गए हैं। मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

पढ़ें: सीरिया में रासायनिक हमले की विश्व जगत ने की निंदा

अरब लीग ने सीरिया में मौजूद यूएन टीम से तुरंत वहां का दौरा कर सच्चाई का पता लगाने की मांग की है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग ने कहा कि हमारा देश इस हमले को सुरक्षा परिषद पर हमला मानता है। विपक्षी राष्ट्रीय एकता परिषद के नेता जॉर्ज साबरा ने इस्तांबुल में पत्रकारों से कहा, इस हमले के बाद सीरिया में राजनीतिक समाधान की संभावनाएं धूमिल हो गई हैं। असद लोगों को कुचल रहे हैं।

लेकिन, सीरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी सना के अनुसार संयुक्त राष्ट्र टीम का ध्यान असलियत से हटाने के लिए विद्रोहियों की ओर से जहरीली गैस के इस्तेमाल की अफवाह फैलाई जा रही है। सेना और विद्रोही गुट पहले भी एक-दूसरे पर जहरीली गैस के इस्तेमाल का आरोप लगाते रहे हैं। इन्हीं आरोपों की जांच के लिए यह टीम पहुंची है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर