Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बोको हराम ने 30 महिलाओं को अगवा किया

नाइजीरिया में बोको हराम आतंकियों का दुस्साहस थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा घटनाक्रम में संदिग्ध बोको हराम आतंकियों ने तकरीबन 30 महिलाओं का अपहरण कर लिया।

By Edited By: Updated: Wed, 11 Jun 2014 12:17 AM (IST)
Hero Image

अबुजा। नाइजीरिया में बोको हराम आतंकियों का दुस्साहस थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा घटनाक्रम में संदिग्ध बोको हराम आतंकियों ने तकरीबन 30 महिलाओं का अपहरण कर लिया।

महिलाओं का अपहरण उत्तर पूर्वी नाइजीरिया के खानाबदोशों की बस्ती से किया गया है। इसी क्षेत्र के नजदीक चिबोक गांव से आतंकियों ने 15 अप्रैल को 200 से ज्यादा स्कूली लड़कियों का अपहरण कर लिया था। लड़कियों को अब तक आतंकियों के चंगुल से नहीं निकाला जा सका है। गांव के निवासियों ने बताया कि आतंकियों ने बंदूक की नोक पर महिलाओं को गाड़ियों में भर लिया। आतंकियों ने महिलाओं को छोड़ने के बदले में मवेशियों की मांग की है। बताया जाता है कि इन महिलाओं को गुरुवार को अगवा किया गया था। पुलिस और सेना के अधिकारी इस घटना के बारे में किसी भी प्रकार की पुष्टि नहीं कर रहे हैं। द डेली ट्रस्ट समाचार पत्र ने बिना नाम बताए एक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि खानाबदोशों बस्ती बाकिन कोगी, गार्किन फुलानी और रायगर हार्डो के क्षेत्रों में है। स्कूली लड़कियों के अपहरण पर वैश्रि्वक निंदा के बाद भी जारी इस तरह की घटनाओं से सरकार पर दबाव बढ़ा है। राष्ट्रपति गुडलक जोनाथन ने वाशिंगटन और अन्य वैश्रि्वक शक्तियों से अपहृत लड़कियों का पता लगाने के लिए सैन्य और खुफिया मदद भी ली है। इन सब प्रयासों के बाद भी आतंकियों की ओर से हमले जारी हैं। नाइजीरियाई सरकार और सेना का कहना है कि वे लड़कियों को मुक्त कराने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं लेकिन कोई जल्दबाजी भरा कदम लड़कियों के जीवन के लिए घातक हो सकता है।

29 मौतों के बाद मुक्त कराची एयरपोर्ट