Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोदी पर नहीं बदली अमेरिकी वीजा नीति

वाशिंगटन। भाजपा की ओर से नरेंद्र मोदी को आम चुनाव के लिए प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद उन्हें वीजा जारी करने को लेकर अमेरिका के रुख में कोई नरमी नहीं आई है। उसने कहा है गुजरात के मुख्यमंत्री को लेकर उसकी वीजा नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

By Edited By: Updated: Sat, 14 Sep 2013 06:37 PM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन। भाजपा की ओर से नरेंद्र मोदी को आम चुनाव के लिए प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद उन्हें वीजा जारी करने को लेकर अमेरिका के रुख में कोई नरमी नहीं आई है। उसने कहा है गुजरात के मुख्यमंत्री को लेकर उसकी वीजा नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

पढ़ें: मोदी भाजपा के पीएम उम्मीदवार घोषित

पढ़ें: वीजा देने से पहले मोदी की योग्यता परखेगा अमेरिका

ध्यान रहे कि गुजरात दंगों के बाद 2005 में अमेरिका ने मोदी को राजनयिक वीजा देने से इन्कार कर दिया था। इतना ही उसने मोदी के पर्यटक और व्यापारिक वीजा को भी निरस्त कर दिया था। अमेरिकी प्रशासन ने मोदी के ऊपर धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

पढ़ें: मोदी को अमेरिकी वीजा देने की पैरवी

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मैरी हर्फ ने संवाददाताओं से कहा,'इस विशेष मामले में लंबे समय से चली रही हमारी वीजा नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। मोदी अगर वीजा के लिए आवेदन करते हैं तो उनका स्वागत है और अन्य आवेदनकर्ताओं की तरह उसकी समीक्षा का इंतजार करें। निश्चित रूप से यह समीक्षा अमेरिकी कानून के तहत होगी। मैं यह अटकलें नहीं लगाने जा रही हूं कि समीक्षा का नतीजा क्या निकलेगा।'

उन्होंने भाजपा द्वारा मोदी को प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनाए जाने के निर्णय पर कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि यह पार्टी का अंदरुनी मामला है।

हर्फ ने कहा, 'मैं घरेलू भारतीय राजनीति पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहती। इस बारे में भारतीय लोगों को निर्णय लेना है। ' यह पूछे जाने पर कि अमेरिका हमेशा अन्य देशों के विपक्षी दलों के नेताओं के साथ संबंध बनाने में रुचि रखता है, उन्होंने कहा, 'लोगों के साथ संबंध बनाने के मुद्दे को मैं ज्यादा तूल नहीं देती। अगर मेरे पास आपके लिए कोई नई जानकारी होगी तो हम आपको बताएंगे।' हालांकि मोदी को लेकर ब्रिटेन के रुख में बदलाव आया है। विपक्षी लेबर पार्टी के सांसद बैरी गार्डिनर ने मोदी को ब्रिटिश संसद में 'आधुनिक भारत का भविष्य' पर भाषण देने के लिए आमंत्रित किया है।

ओएफबीजेपी ने दी बधाईओवरसीज फ्रेंडस ऑफ भाजपा (ओएफबीजेपी) ने नरेंद्र मोदी को 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर बधाई दी है। भारत में भाजपा का समर्थन और खुद को इसके साथ जोड़कर देखने वाले अमेरिकी संगठन ओएफबीजेपी कावार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन 20 और 21 सितंबर को थंपा और फ्लोरिडा में आयोजित किया जाएगा। मोदी इस सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर