Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुंबई हमले के आरोपी लखवी समेत सात लोगों को पाक में नोटिस

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने यह कदम सरकार द्वारा नौका की जांच के सिलसिले में आयोग गठित करने की अर्जी की सुनवाई के दौरान उठाया।

By Gunateet OjhaEdited By: Updated: Mon, 30 May 2016 07:02 PM (IST)
Hero Image

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान की हाई कोर्ट ने 2008 के मुंबई हमले के संबंध में आरोपी जकी उर रहमान लखवी समेत सात लोगों के लिए नोटिस जारी किया है। इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने यह कदम सरकार द्वारा नौका की जांच के सिलसिले में आयोग गठित करने की अर्जी की सुनवाई के दौरान उठाया। नौका से लश्कर ए तैयबा के दस हथियारबंद आतंकियों के कराची से भारत जाने के सुबूत हैं।

हाई कोर्ट ने इस्लामाबाद की आतंकवाद निरोधी अदालत में मामले की हुई सुनवाई का रिकॉर्ड भी तलब किया है। मामले की सुनवाई की तारीख बाद में तय की जाएगी। नौका अल फौज की जांच के सिलसिले में निचली अदालत में अर्जी खारिज होने के बाद अभियोजन पक्ष ने हाई कोर्ट में निर्णय को चुनौती दी है। अभियोजन पक्ष अल फौज को मुंबई हमले में शामिल मानते हुए उसे केस प्रॉपर्टी बनाना चाहता है। अल फौज इस समय पाकिस्तानी अधिकारियों के कब्जे में है।

संघीय जांच एजेंसी के अनुसार आतंकियों ने कराची से मुंबई जाने के लिए तीन नावों का इस्तेमाल किया, जिनमें से अल फौज एक थी। इन नावों के लिए जिस दुकान से इंजन की खरीद की गई थी, उसकी तलाश कर ली गई है। धन के इंतजाम के तरीके को भी ढ़ूंढ़ लिया गया है। आतंकियों ने रास्ते में एक अन्य बोट को कब्जे में लिया और उसमें सवार चार लोगों की हत्या कर दी। इसके बाद उन्होंने बोट के नाविक को भारतीय सीमा के भीतर ले जाने के लिए बाध्य किया। मुंबई तट पर पहुंचकर इस नाविक की भी हत्या कर दी गई।

हाई कोर्ट ने लखवी के अतिरिक्त जिन लोगों के लिए नोटिस जारी किया है उनमें अब्दुल वाजिद, मजहर इकबाल, हामद अमीन सदीक, शादिद जमील रियाज, जमील अहमद और युनिस अंजुम हैं। जेल से जमानत पाया लखवी किसी स्थान पर छुपकर रह रहा है जबकि बाकी के रावलपिंडी की जेल में कैद हैं।

अमेरिका के ह्यूस्टन में गोलीबारी, दो की मौत; छह घायल

बांग्लादेश में खालिदा जिया के खिलाफ दो नए आरोपपत्र