Move to Jagran APP

ट्रंप के ट्वीट वार से ओबामा फोन करने को हुए मजबूर

ट्रंप ने फ्लोरिडा में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि फोन पर ओबामा से उनकी बात हुई है। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने अवरोधकों को लेकर ओबामा को अपनी चिंता से अवगत कराया

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Updated: Thu, 29 Dec 2016 06:21 PM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन, प्रेट्र : हवाई में परिवार के साथ सालाना छुट्टियां मना रहे निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को फोन पर अपने उत्तराधिकारी डोनाल्ड ट्रंप से बात की। फोन आने से पहले ट्रंप ने ट्वीट कर ओबामा पर सत्ता के सुगम हस्तांतरण में अड़ंगा डालने का आरोप लगाया था।

ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा, 'मैं राष्ट्रपति ओबामा के कई भड़काऊ बयानों और अवरोधकों को नजरंदाज करने की पूरी कोशिश कर रहा हूं। सोचा था कि यह एक सुगम हस्तांतरण होने जा रहा है, नहीं।' ऐसा माना जाता है कि ट्रंप ने ओबामा प्रशासन के कुछ फैसलों के संदर्भ में यह ट्वीट किया था। इनमें इजरायल से संबंधित फैसला भी शामिल है।

पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप से दोगुना खर्च करने के बाद भी हार गई हिलेरी क्लिंटन

हालांकि बाद में ट्रंप ने फ्लोरिडा में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि फोन पर ओबामा से उनकी बात हुई है। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने अवरोधकों को लेकर ओबामा को अपनी चिंता से अवगत कराया, ट्रंप ने कहा कि हमारे बीच आम बातचीत हुई, बहुत ही अच्छी बातचीत। सराहना करता हूं कि उन्होंने मुझे फोन किया।

यूएन पर भी साधा निशाना

ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र पर निशाना साधते हुए कहा है कि वैश्रि्वक संस्था समस्याओं को सुलझाने के बजाय उन्हें पैदा कर रहा है। फ्लोरिडा में बुधवार को उन्होंने कहा,'संयुक्त राष्ट्र में इतनी अधिक क्षमताएं हैं, लेकिन वह अपनी क्षमताओं का पूर्ण इस्तेमाल नहीं कर रहा है। आपने संयुक्त राष्ट्र को समस्याएं सुलझाते हुए कब देखा है? वे नहीं सुलझाते। वे समस्याएं पैदा करते हैं।'

इस सप्ताह की शुरुआत में ट्रंप ने सिलसिलेवार ट्वीट कर यूएन की तीखी आलोचना की थी। इसे ऐसा क्लब बताया था जहां लोग गप हांकने और अच्छा समय बिताने आते हैं।

पढ़ें- इजरायल ने पूर्वी यरुशलम बहुमंजिला इमारत को दी मंजूरी