Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों के प्रदर्शन पर लगी रोक

पाकिस्तान की एक अदालत ने मंगलवार को देशभर में भारतीय फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी। साथ ही उनके रिलीज के लिए कुछ शर्ते रख दी। लाहौर हाई कोर्ट के न्यायाधीश खालिद महमूद ने एक विवादास्पद टॉक शो के होस्ट मुबशिर लुकमान की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह अंतरिम फैसला सुनाया। पूर्व फिल्म निर्माता लुकमान को भारत विरो

By Edited By: Updated: Tue, 19 Nov 2013 08:18 PM (IST)
Hero Image

लाहौर। पाकिस्तान की एक अदालत ने मंगलवार को देशभर में भारतीय फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी। साथ ही उनके रिलीज के लिए कुछ शर्ते रख दी।

लाहौर हाई कोर्ट के न्यायाधीश खालिद महमूद ने एक विवादास्पद टॉक शो के होस्ट मुबशिर लुकमान की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह अंतरिम फैसला सुनाया। पूर्व फिल्म निर्माता लुकमान को भारत विरोधी रुख के लिए जाना जाता हैं। उन्होंने दावा किया कि पाकिस्तानी नियमों के तहत पूर्ण रूप से भारत में निर्मित और किसी भारतीय द्वारा प्रायोजित फिल्म को देश में नहीं दिखाया जा सकता। उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान में भारतीय फिल्में दिखाने के लिए प्रायोजकों की पहचान बदलने के लिए फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने अपने दावे के समर्थन में एक अदालती आदेश भी पेश किया।

पढ़ें : स्पॉटलाइट में लौट रहीं पाकिस्तानी फिल्में: मीनू गौर

अदालत ने फिल्म सेंसर बोर्ड और बोर्ड ऑफ रेवेन्यू को 25 नवंबर को अगली सुनवाई तक याचिका पर जवाब देने को कहा है। अदालत ने अधिकारियों को आदेश दिया कि वह उन फिल्मों के प्रदर्शन की अनुमति न दे जिन्हें किसी पाकिस्तानी द्वारा प्रायोजित न किया गया हो। अदालत के इस फैसले से कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक नियामक प्राधिकरण ने निर्धारित सीमा से ज्यादा भारतीय सामग्री दिखाने को लेकर दस मनोरंजक चैनलों पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

वर्ष 2006 में पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने भारतीय फिल्मों के प्रदर्शन पर लगा प्रतिबंध हटा लिया था। जिसके बाद पाकिस्तानी बॉक्स ऑफिस पर भारतीय फिल्मों की धूम मच गई थी। लोगों ने फिर से सिनेमा घरों का रुख करना शुरू कर दिया था और पाकिस्तान के फिल्म उद्योग को आर्थिक मजबूती मिली थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर