Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजिप्‍ट विमान ने क्रैश होने से पहले भेजा था 'Smoke on Board' का मैसेज

इजिप्‍ट एयर के विमान ने भूमध्‍य सागर पर क्रैश होने से पहले ग्राउंड स्‍टेशन को 'Smoke on Board' का मैसेज भेजा था। इसका खुलासा आज विमान का कुछ और मलबा मिलने के बाद किया गया।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Sat, 21 May 2016 04:35 PM (IST)
Hero Image

कायरो (एएफपी)। इजिप्ट एयर के विमान MS804 ने क्रैश होने से पहले विमान में आग लगने का मैसेज भेजा था। इस मैसेज के बाद विमान भूमध्य सागर के ऊपर क्रैश हो गया था। यह मैसेज विमान के ऑटोमैटिक सिस्टम के माध्यम से भेजा गया था। इसका खुलासा आज फ्रेंच एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने विमान का कुछ और मलबा मिलने के बाद किया है। इस बीच विमान के ब्लैक बॉक्स की सरगरमी से तलाश्ा की जा रही है। अंतिम सच इसके मिलने के बाद ही सामने आ सकेगा।

गौरतलब है कि इजिप्ट एयर का यह विमान गुरुवार को पेरिस से कायरो जाते समय अचानक राडार से गायब हो गया था, जिसके बाद इसके क्रेश होने की पुष्टि की गई थी। इस हादसे में विमान में सवार सभी 66 लोगों की मौत हो गई थी। बाद में इसका मलबा भूमध्य सागर में तैरता पाया गया था।

फ्रांस ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन एंड एनालेसिस के प्रवक्ता के मुताबिक विमान से एक ACAR (Aircraft Communications Addressing and Reporting System) मैसेज भेजा गया था, जिसमें विमान में आग लगने की सूचना थी। ACAR के तहत विमान आपात स्थिति में ग्राउंड स्टेशन को मैसेज भेजता है। यह मैसेज इस विमान के राडार से गायब होने से ठीक पहले भेजा गया था। प्रवक्ता के मुताबिक फिलहाल इस विमान हादसे के पीछे केे कारण को बता पाना जल्दबाजी होगी। उन्होंने साफ कर दिया है कि जब तक फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर नहीं मिल जाता है तब तक इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

सर्च टीम इस विमान के मलबेे के साथ-साथ ब्लैक बॉक्स की भी तेजी से तलाश कर रही है। मिस्र के एविएशन मिनिस्टर ने इस विमान हादसे के पीछे आतंकियों का हाथ बताया है। लेकिन फ्रांस के विदेश मंत्री ने यह साफ कर दिया है कि फिलहाल तक इस तरह के कोई सबूत या संकेत नहीं मिले हैं। यह विमान हादसा रूसी विमान हादसे के सात माह बाद हुआ हैै। इस विमान को आईएस आतंकियों ने मिस्र के सिनाई में मिसाइल के जरिए मार गिराया था।

समुद्र में दिखा इजिप्ट विमान का मलबा, सदमे में पीड़ित परिवार

आसमान में क्रैश हुए इजिप्ट विमान के पीछे ‘आतंकी साजिश’!आतंकियों ने हवा में ही उड़ाया इजिप्ट एयर का विमान, सभी 66 यात्रियों की मौत