Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

म्यांमार: आंग सान सू को पार्टी ने दिया विशेष 'सलाहकार' बनने का प्रस्ताव

म्यांमार में हुए ऐतिहासिक सत्ता परिवर्तन के बाद नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी की मुखिया आंग सान सू के लिए पार्टी द्वारा सरकार में एक नया पद बनाया जा रहा है।

By kishor joshiEdited By: Updated: Thu, 31 Mar 2016 01:34 PM (IST)
Hero Image

ने पी तॉ। म्यांमार में पांच दशक के सैन्य शासन के बाद हुए ऐतिहासिक सत्ता परिवर्तन में सत्ता पर काबिज नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी की मुखिया आंग सान सू के लिए उनकी पार्टी द्वारा सरकार में " स्टेट एडवाइजर" (सलाहकार) के नाम से एक नया पद बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया है।

पढ़ें: सू की के सहयोगी ने ली म्यांमार के राष्ट्रपति पद की शपथ

आंग की पार्टी द्वारा प्रस्तावित एक ड्राफ्ट में आंग सान सू को "प्रर्दशन की सलाह के संदर्भ में संसदीय जिम्मेदारी" देने का उल्लेख किया गया है। जिसमें कोई भी जरूरी मसौदे पर बैठक बुलाने का अधिकारा देने का भी जिक्र है। यह पद को राजनैतिक दृष्टि से प्रधानमंत्री के समकक्ष होगा जिसका कार्यकाल प्रधानमंत्री की तरह पांच वर्षों का होगा। इस प्रस्ताव को आज ऊपरी सदन में पेश किया जाएगा।

पढ़ें: म्यांमार : सू की के हाथ में रहेगा नई सरकार का रिमोट

ऐतिहासिक घटनाक्रम में 50 साल के लंबे सैन्य शासन के बाद बुधवार को सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) के उम्मीदवार तिन क्या ने नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। एनएलडी को 8 नवंबर के आम चुनाव में भारी जीत मिली थी, लेकिन पार्टी की शीर्ष नेता सू की संवैधानिक कारणों से राष्ट्रपति नहीं बन पाईं थी।