Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आसमान में क्रैश हुए इजिप्‍ट विमान के पीछे ‘आतंकी साजिश’!

पेरिस से काहिरा जा रहे 66 सवारियों वाला इजिप्‍ट एयर जेटलाइनर गुरुवार को भूमध्‍यसागर में क्रैश हो गया। इस दुर्घटना के पीछे आतंकियों की साजिश होने की बात कही जा रही है, हालांकि अभी तक किसी आतंकी गुट ने इसकी जिम्‍मेवारी नहीं ली है।

By Monika minalEdited By: Updated: Fri, 20 May 2016 10:29 AM (IST)
Hero Image

काहिरा। पेरिस से काहिरा जा रहा इजिप्टएयर का विमान रास्ते में क्रैश हो गया जिसमें 66 लोग सवार थे। यह विमान गुरुवार सुबह भूमध्य सागर में क्रैश हुआ। मिस्र व रूसी अधिकारियों का कहना है कि इसके पीछे आतंकियों का हाथ है। किसी के बचने का कोई सबूत नहीं है।

आतंकियों ने हवा में ही उड़ाया इजिप्ट एयर का विमान, सभी 66 यात्रियों की मौत

एनडीटीवी के अनुसार, 56 सवारियों और 10 क्रू मेंबर के साथ एयरबस ए320, इजिप्ट एयर विमान 804 मिस्र के वायुसीमा में घुसते ही रडार से गायब हो गया और क्रैश हो गया।

यूनान के रक्षा मंत्री पनोस कम्मेनोस ने कहा ‘विमान सही चल रही थी लेकिन अचानक ही सुबह के 2.45 बजे (काहिरा के समयानुसार सुबह 12.45 बजे) रडार से गायब हो गयी।‘ उन्होंने कहा 90 डिग्री बायीं ओर मुड़ने के बाद 360 डिग्री का फुल टर्न लिया और 10,000 फीट की ऊंचाई से लापता हो गया। उस वक्त मौसम के खराब होने की भी कोई रिपोर्ट नहीं।

मिस्र व यूनान के अधिकारियों ने विमान के क्रैश होने वाले जगह को पूरे दिन खंगाला ताकि कोई निशान मिल सके इसमें अमेरिका ब्रिटेन व फ्रांस की ओर से मदद दी गयी। लेकिन रात होने तक कोई निशान नहीं मिल पाया।

नागरिक उड्डयन मंत्री शेरिफ फतही ने आगाह किया कि इस दुर्घटना की अभी जांच प्रक्रिया चालू है लेकिन उन्होंने इस बात की भी संभावना जतायी कि इस क्रैश में तकनीकी खराबी से कहीं अधिक आतंकी हमला होने की संभावना है। हालांकि अभी तक किसी आतंकी गुट ने इसकी जिम्मेवारी नहीं ली है।

यदि यह आतंकी हमला था, तो पिछले सात महीनों में यह मिस्र के उड्डयन उद्योग पर दूसरा आतंकी हमला है।

इजिप्टः आखिर क्यों एक प्रोफेसर ने किया प्लेन हाईजैक, घटना से जुड़ी 10 बड़ी बातें

मार्च में अलेक्जेन्ड्रिया से काहिरा जा रहे इजिप्टएयर के एक विमान को अगवा कर लिया गया था और इसे साइप्रस की ओर जाने के लिए मजबूर किया गया था। वहां विमान अपहर्ता ने अपनी पूर्व पत्नी से मिलाने की मांग की थी। उसने दावा किया था कि उसने विस्फोटक परिधान पहन रखा है, लेकिन वह फर्जी साबित हुआ था। उसने यात्रियों और चालक दल को मुक्त करने के कुछ घंटे बाद आत्मसमर्पण कर दिया था। उससे पहले, अक्तूबर में इस्लामिक स्टेट ने मिस्र की आरामगाह शर्म अल शेख से रवाना हुए रूसी एयरलाइन्स के एक विमान को बम से उड़ाने की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले में विमान में सवार सभी 224 लोग मारे गए थे।