Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन में उसागी तूफान से 25 की मौत

दक्षिणी चीन के ग्वांगदोंग प्रांत में रविवार को आए शक्तिशाली तूफान उसागी के कहर से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यह इस साल आयादुनिया का सबसे शक्तिशाली तूफान था। तूफान के कारण प्रांत में यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। तूफान के कारण मूसलाधार बारिश के साथ 165 किलोमीटर प

By Edited By: Updated: Mon, 23 Sep 2013 06:13 PM (IST)
Hero Image

हांगकांग। दक्षिणी चीन के ग्वांगदोंग प्रांत में रविवार को आए शक्तिशाली तूफान उसागी के कहर से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यह इस साल आयादुनिया का सबसे शक्तिशाली तूफान था। तूफान के कारण प्रांत में यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। तूफान के कारण मूसलाधार बारिश के साथ 165 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चली। जिसके कारण मौसम विभाग को हाई अलर्ट घोषित करना पड़ा।

पढ़ें: चीन के कद्दावर नेता बो शिलाई को उम्र कैद

अधिकारियों ने बताया कि शेनवेई शहर में 13 लोगों की मौत हुई। सोमवार को 14 शहरों में यातायात सेवाएं स्थगित कर दी गई। शनिवार को जापान में उगासी आया था। फिलीपींस और ताइवान से होते हुए यह मध्य चीन की ओर बढ़ गया था। हालांकि इसकी रफ्तार रविवार को धीमी पड़ गई थी, लेकिन यहां अभी भी 45 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। तूफान और मूसलाधार बारिश के कारण प्रांत का पूर्वी क्षेत्र पूरी तरह से तबाह हो गया है। सोमवार को बारिश थमने पर स्थानीय लोग पेड़ गिरने के कारण अवरुद्ध हुए रास्तों को साफ करने में जुटे। नागरिक मामलों के स्थानीय ब्यूरो के मुताबिक ग्वांगदोंग में उसागी से 35.6 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। जबकि 2,26,000 लोग विस्थापित हुए हैं। वहीं, अर्थव्यवस्था को करीब 52.9 करोड़ डॉलर (करीब 33.16 अरब रुपये) का नुकसान हुआ है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर