Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी संसद में पहली बार मनाई गई दीपावली

वाश्िागटन। अमेरिकी संसद में पहली बार दीपावली मनाई गई। बुधवार को एक हिंदू पुरोहित द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच यह पर्व मनाया गया। परंपरागत दीया जलाने के लिए अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में करीब दो दर्जन सांसद और भारतीय मूल के प्रसिद्ध अमेरिकी जमा हुए। कैपिटल हिल में अपने तरह के इस पहले समारोह का आयोजन सांसद जोए क्रा

By Edited By: Updated: Wed, 30 Oct 2013 03:49 PM (IST)
Hero Image

वाश्िागटन। अमेरिकी संसद में पहली बार दीपावली मनाई गई। बुधवार को एक हिंदू पुरोहित द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच यह पर्व मनाया गया।

पढ़ें: अमेरिकी संसद में दीपावली संबंधी प्रस्ताव पेश

परंपरागत दीया जलाने के लिए अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में करीब दो दर्जन सांसद और भारतीय मूल के प्रसिद्ध अमेरिकी जमा हुए। कैपिटल हिल में अपने तरह के इस पहले समारोह का आयोजन सांसद जोए क्राउले और पीटर रॉस्कैम द्वारा किया गया। इस मौके पर भारत-अमेरिका संबंधों के महत्व का भी उल्लेख किया गया। अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता नैंसी पेलोसी ने कहा कि 'मैं यहां हैप्पी दीपावली कहने के लिए आई हूं। अमेरिका भारत का एहसानमंद है क्योंकि अमेरिका का नागरिक अधिकार आंदोलन भारत के अहिंसक आंदोलन पर आधारित था। मार्टिन लूथर किंग ने भारत में पढ़ाई की थी। हम खुशकिस्मत हैं कि अमेरिका में बहुत से भारतीय मूल के लोग रहते हैं।' क्राउले ने कहा कि वास्तव में यह एक ऐतिहासिक घटना है। रॉस्कैम ने कहा कि भारतीय मूल के अमेरिकी व्यापक प्रभाव वाले बड़े प्रवासी समूह का उदाहरण हैं। जय हिंद के साथ अपनी संक्षिप्त टिप्पणी प्रारंभ करते हुए सांसद एड रॉयस ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंधों में मजबूती आ रही है। रॉयस संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर